Hindi News »Bihar »Patna» Patna Metro Work Will Start In 2018

नीतीश का ऐलान, 2018 में पटना में शुरू होगा मेट्रो का काम, जल्द मिलेगी मंजूरी

एनडीए सरकार का शुरू से सड़क निर्माण पर फोकस रहा है। वर्ष 2005 से एनडीए सरकार ने काम करना शुरू किया।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 27, 2017, 05:09 AM IST

  • नीतीश का ऐलान, 2018 में पटना में शुरू होगा मेट्रो का काम, जल्द मिलेगी मंजूरी
    +3और स्लाइड देखें
    स्टेशन गोलंबर फ्लाईओवर का रिमोट से उद्‌घाटन करते नीतीश कुमार। साथ में हैं सुशील मोदी व नंदकिशोर यादव।

    पटना.सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पटना मेट्रो को अगले वर्ष जमीन पर उतारेंगे। हम लगातार प्रयासरत हैं। मेट्रो की पॉलिसी में परिवर्तन के कारण राज्य सरकार आवश्यक बदलाव करके 4 महीने में दोबारा प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज देगी। केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप पुरी ने पटना दौरे पर आश्वस्त किया है कि राज्य का नया प्रस्ताव पहुंचते ही केन्द्र सरकार शीघ्र उसकी मंजूरी दे देगी। पटना जंक्शन के सामने गोलम्बर पर मेट्रो का स्टेशन बनेगा जिसके लिए फ्लाईओवर के नीचे खुली जगह रखी गई है।

    मंगलवार को पटना जंक्शन न्यू मार्केट रोड के ऊपर करीब 100 करोड़ की लागत वाले 854 मीटर लम्बे और साढ़े 12 मीटर चौड़े नवनिर्मित स्टेशन रोड फ्लाईओवर का उद्घाटन करने के बाद सीएम ने कहा कि वर्ष 2031 तक सिर्फ पटना महानगर की आबादी 60 लाख से अधिक हो जाएगी। इसमें पटना शहर में प्रतिदिन बाहर से आने वाले लाखों की आबादी को जोड़ दें तो रोज पटना में करीब एक करोड़ लोगों का आवागमन होगा। यह देखते हुए ही पटना बाइपास सड़क के ऊपर और पटना से बिहटा एयरपोर्ट के बीच में कनेक्टिविटी सुगम बनाए रखने के लिए लंबे फ्लाईओवर निर्माण का निर्णय किया गया है।

    पटना से बिहटा एयरपोर्ट तक बनेगा फ्लाईओवर

    मुख्यमंत्री ने कहा- बाइपास में ऐसा फ्लाईओवर का निर्माण होगा जिससे एनएच से संपर्क सीधा बना रहे। अंतरराष्ट्रीय स्तर के नये बस टर्मिनल को भी फ्लाईओवर की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहटा में एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है जिसके टर्मिनल बिल्डिंग के लिए राज्य सरकार ने अपनी तरफ से जमीन मुहैया करायी है। यातायात आसान करने के लिए ही बेली रोड पर लोहिया पथ चक्र और पटना नहर के ऊपर दीघा-एम्स एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण तेजी से चल रहा है।

    मल्टीलेवल पार्किंग के ऊपर बनेगा रेस्टोरेंट

    पटना जंक्शन के पास बने स्टेशन रोड फ्लाईओवर का उद‌्घाटन करने के बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस नवनिर्मित फ्लाईओवर से गांधी मैदान जाने के लिए एग्जीबिशन रोड फ्लाईओवर को रिंग कनेक्टीविटी दी जा रही है। पटना जंक्शन के करबिगहिया की तरफ भी अब तेजी से फ्लाईओवर का निर्माण पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्लाईओवर के उत्तर की तरफ बने मल्टीलेवल पार्किंग के ऊपर शानदार रेस्त्रां बनेगा। जिसमें हर तरह का बिहारी व्यंजन उपलब्ध होगा। उन्होंने 351वें प्रकाश पर्व में श्रद्धालुओं को सेवा अर्पित करने के लिए बिहारवासियों को दिल से धन्यवाद दिया।

    सीएम ने कहा कि बिहार में आधारभूत संरचना के क्षेत्र में तेजी से निर्माण हुआ है और आगे भी निर्माण होना है। राज्य की बाहर की एजेंसियां काम कर रहीं हैं। ऐसे में क्षमतावान बिहारियों का आह्वान करता हूं कि बेहतर क्षमता वाली एजेंसी बनाएं और निर्माण कार्य करें। इससे यहां ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और यहां का पैसा यहीं के लोगों के बीच में रहेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव श्री अमृत लाल मीणा ने प्रतीक चिह्न भेंट किया। वहीं, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि हम पूरी दक्षता और क्षमता से काम कर रहे हैं। अगले वर्ष मीठापुर बाजार की तरफ बने फ्लाईओवर को चालू कर देंगे। करबिगहिया की तरफ निर्माणाधीन फ्लाईओवर के काम में भी अब तेजी आएगी।

    गांधी सेतु के समानांतर पुल निर्माण की डीपीआर मंजूर

    डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सभी जिला मुख्यालय फोरलेन सड़क और अनुमंडल-प्रखंड मुख्यालय टू लेन सड़क से जुड़ेंगे। एनडीए सरकार का शुरू से सड़क निर्माण पर फोकस रहा है। वर्ष 2005 से एनडीए सरकार ने काम करना शुरू किया। इसका असर यह है कि इस वर्ष राज्य की कुल योजना व्यय का लगभग 19 प्रतिशत यानी 14,286 करोड़ रुपए सिर्फ सड़क निर्माण पर खर्च किए जा रहे हैं। यही नहीं प्रधानमंत्री द्वारा घोषित पैकेज की 53 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं का विभिन्न स्तर पर काम शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सेतु के समानांतर 5 हजार करोड़ की लागत से 8 लेन पुल के निर्माण के लिए भारत सरकार ने डीपीआर की मंजूरी दे दी है। महात्मा गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर को बदल कर 2020 तक उसे नवजीवन दिया जा रहा है। जीरो माइल से मसौढ़ी तक फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा, जबकि मसौढ़ी से डोभी तक फोरलेन का काम जारी है।

  • नीतीश का ऐलान, 2018 में पटना में शुरू होगा मेट्रो का काम, जल्द मिलेगी मंजूरी
    +3और स्लाइड देखें
    स्टेशन गोलंबर पर नवनिर्मित फ्लाईओवर।
  • नीतीश का ऐलान, 2018 में पटना में शुरू होगा मेट्रो का काम, जल्द मिलेगी मंजूरी
    +3और स्लाइड देखें
    स्टेशन रोड फ्लाईओवर के उद‌्घाटन समारोह को संबोधित करते नीतीश कुमार।
  • नीतीश का ऐलान, 2018 में पटना में शुरू होगा मेट्रो का काम, जल्द मिलेगी मंजूरी
    +3और स्लाइड देखें
    स्टेशन रोड फ्लाईओवर पर लगे जाम के कारण वापस मुड़ते बाइक सवार।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Patna Metro Work Will Start In 2018
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×