--Advertisement--

वेबसाइट पर मैट्रिक प्रैक्टिकल का एडमिट कार्ड, ऐसे मिलेगा स्टूडेंट्स को

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित यूजीसी नेट का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया।

Danik Bhaskar | Jan 03, 2018, 04:31 AM IST

पटना. मैट्रिक परीक्षा 2018 के प्रैक्टिकल के लिए एडमिट कार्ड बुधवार को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा के लिए सभी परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र वेबसाइट www.bsebbihar.com पर अपराह्न 2:00 बजे से अपलोड रहेगा। विद्यालयों के प्रधान समिति द्वारा उपलब्ध कराई गई यूजर आईडी एवं पासवर्ड से प्रवेश पत्र डाउनलोड करेंगे तथा परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे। परीक्षार्थी अपने विद्यालय प्रधान से प्राप्त प्रवेश पत्र में अंकित विवरणी का मिलान कर सुनिश्चित कर लेंगे कि उसमें कोई त्रुटि नहीं है।


त्रुटि में चार से होगा सुधार


प्रैक्टिकल के एडमिट कार्ड में यदि कोई त्रुटि हो तो साक्ष्य के आधार पर विद्यालय प्रधान द्वारा त्रुटि निराकरण ऑनलाइन किया जा सकता है, इसके लिए समिति का पोर्टल 4 से 8 जनवरी के बीच खुला रहेगा। मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा 22 से 24 जनवरी तक होगी। यह प्रवेश पत्र मात्र प्रायोगिक परीक्षा एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान के आंतरिक मूल्यांकन, लिट्रेसी एक्टिविटी एंड प्रोजेक्ट वर्क के लिए है। सैद्धांतिक परीक्षा के लिए बोर्ड बाद में एडमिट कार्ड जारी करेगा।


इंटर के लिए तिथि खत्म


इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए जारी एडमिट कार्ड में गड़बड़ियों के सुधार की तिथि मंगलवार को समाप्त हो गई। प्रैक्टिकल परीक्षा 11 जनवरी से होनी है। बोर्ड की ओर से मंगलवार तक एडमिट कार्ड में सुधार का मौका दिया गया था।

जेईई मेन के लिए आवेदन की तिथि खत्म, इस बार 258 केंद्रों पर परीक्षा

ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेन) के लिए आवेदन की तिथि बीत गई है। 1 दिसंबर से आवेदन शुरू हुए थे और 1 जनवरी तक आवेदन करने वाले छात्रों के लिए मंगलवार तक फीस जमा करनी थी। अब सीबीएसई ने आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी है। वहीं जेईई मेन के लिए इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। पिछले साल जहां देशभर के 104 शहरों में परीक्षा हुई थी, वहीं इस बार 248 केंद्र बनाए गए हैं। विदेशों में इस परीक्षा के लिए 10 केंद्र बनाए गए हैं। यानी जेईई मेन 2018 का आयोजन कुल 258 केंद्रों पर होगा। ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में छात्र परीक्षा दे सकते हैं।


बिहार में 8 शहरों में केंद्र


सीबीएसई ने बिहार में भी परीक्षा केंद्र बढ़ाए हैं। पहले सिर्फ तीन शहरों पटना, मुजफ्फरपुर व गया में परीक्षा होती थी, इस बार पांच अन्य शहर भी शामिल किए गए हैं। पटना, मुजफ्फरपुर, गया के अलावा औरंगाबाद, भागलपुर, बिहारशरीफ, पूर्णिया और दरभंगा शहरों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सीबीएसई 8 अप्रैल 2018 को जेईई मेन आयोजित करेगा, जबकि ऑनलाइन परीक्षा 15 व 16 अप्रैल को होगी।

नए शहरों में ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी


सीबीएसई ने पहली बार बिहार के आठ शहरों में जेईई मेन का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। लेकिन ऑफलाइन परीक्षा पटना, गया व मुजफ्फरपुर में ही होगी, अन्य शहरों में ऑनलाइन परीक्षा होगी। ऑफलाइन मोड यानी पेन व पेपर बेस्ड परीक्षा और ऑनलाइन, यानी कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा। सीबीएसई ने मेन के लिए दोनों परीक्षाओं में से किसी एक मोड को चुनने का विकल्प दिया था।

यूजीसी नेट : वेबसाइट पर जारी हो गया रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित यूजीसी नेट का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया। परीक्षार्थी सीबीएसई यूजीसी नेट की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं। 5 नवंबर को परीक्षा हुई थी। पटना में 38 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी। ये परीक्षा 100 विषयों और लगभग 84 भाषाओं में ली गई थी। नेट में पटना में विभिन्न केंद्रों पर 26 हजार परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। इनमें से 25 प्रतिशत अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे थे। देशभर में 91 शहरों में 17900 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ली गई थी। इसमें चार लाख 9 हजार 439 पुरुष तथा 5 लाख 19 हजार 557 महिला शामिल थे।