पटना

--Advertisement--

बीए पार्ट वन एग्जाम में 500 से 1000 रुपए तक में क्वेश्चन पेपर की हुई बिक्री

सूत्रों के अनुसार, हर पेपर में प्रश्न पत्र लीक हुआ, जो परीक्षा में शत-प्रतिशत सही निकला।

Danik Bhaskar

Jan 24, 2018, 07:27 AM IST

औरंगाबाद. मगध यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित बीए पार्ट वन की सब्सिडी यानी सहायक पेपर का प्रश्न पत्र लीक हाे गया है। बुधवार को दूसरी पाली में हिंदी व अलटरनेटिव इंग्लिश की परीक्षा है। इसके पहले मंगलवार को ही इसके प्रश्न पत्र बाजार में आ गए। 500 से लेकर 1000 रुपए तक में इसे बेचा गया। जैसे-जैसे छात्रों को इसकी जानकारी होती गई खरीदने की फिराक में जुट गए। 15 जनवरी से बीए पार्ट वन के विभिन्न संकायों की परीक्षा हो रही है। चार भागों में परीक्षा को बांटा गया है।

सूत्रों के अनुसार, हर पेपर में प्रश्न पत्र लीक हुआ, जो परीक्षा में शत-प्रतिशत सही निकला। लिहाजा छात्रों में लीक प्रश्न पत्र के प्रति ज्यादा रुझान बढ़ गया। इसकी कॉपी दैनिक भास्कर के पास है। हालांकि यह प्रश्न पत्र को सही होने का दावा दैनिक भास्कर नहीं करता है, लेकिन परीक्षार्थियों के अनुसार, लीक प्रश्न पत्र आज यानी बुधवार को दूसरी पाली में होने वाले विषय के हैं। छात्रों ने वायरल पेपर की खूब खरीदारी की।

हिन्दी व अलटरनेटिव अंग्रेजी के पेपर लीक

लीक प्रश्न पत्र 50 नंबर के हिन्दी व 50 नंबर के अलटरनेटिव इंग्लिश के पेपर हैं। दोनों पेपर प्रिटेंड है। परीक्षार्थियों का दावा है कि लीक प्रश्न पत्र वही है जो परीक्षा में दिया जा रहा है। पहले भी हर विषय की परीक्षा के एक दिन पूर्व लीक कर दिया जाता है, जो सच साबित हुआ है। हालांकि यह बात अभी तक विश्वविद्यालय व प्रशासन की नजर में नहीं आई है।

लीक प्रश्न पत्र का किया जाएगा मिलान

सदर एसडीओ सुरेन्द्र प्रसाद ने कहा कि इस मामले की जानकारी नहीं है। अगर ऐसी बात है तो लीक प्रश्न पत्र को होने वाली परीक्षा के प्रश्न पत्र से मिलान किया जाएगा। अगर सही निकला तो विश्वविद्यालय को लिखा जाएगा। इसके साथ-साथ प्रश्न पत्र लीक करने वाले गिरोह का पता लगाकर कार्रवाई की जाएगी। कानून को हाथ में लेने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

Click to listen..