Hindi News »Bihar »Patna» Radha Krishna Statue Stolen From Temple

यहां मंदिर से चुरा ले गये डेढ़ करोड़ की राधा-कृष्ण की मूर्ति, 200 साल थी पुरानी

एसपी हरकिशन राय ने बताया कि मूर्ति चोरी मामले में पुलिस टीम गठित की गई है। छापेमारी जारी है।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 30, 2017, 05:18 AM IST

  • यहां मंदिर से चुरा ले गये डेढ़ करोड़ की राधा-कृष्ण की मूर्ति, 200 साल थी पुरानी

    मांझी (छपरा).ठाकुरबाड़ी मंदिर से चोरों ने दो सौ वर्ष पुरानी डेढ़ करोड़ के अष्ट धातु से निर्मित राधा-कृष्ण की मूर्ति सहित कीमती सोने चांदी के गहने की चोरी कर ली। इसकी जानकारी उस वक्त हुई जब मंदिर के बगल के दिनेश तिवारी मंदिर की साफ सफाई करने के लिए पहुंचे। वह देख कर हैरान रह गए। दरवाजा पहले से ही खुला था। मंदिर में स्थापित अनूठी राधा कृष्ण की मूर्ति नहीं थी।

    मूर्ति पर थे सोने-चांदी के गहने

    चोरी की घटना की जानकारी मिलते ही मंदिर के पुजारी हरेन्द्र चौबे दंग रह गए। पुजारी हरेन्द्र चौबे ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस जांच पड़ताल में जुट गई। पुजारी हरेन्द्र चौबे ने बताया कि आदर्श ग्राम बरेजा के पश्चिम तिवारी टोला स्थित ठाकुरबाड़ी मंदिर करीब दो वर्ष पहले कीमती अष्ट धातु की बनी राधा-कृष्ण की मूर्ति पूर्ण अनुष्ठान के साथ स्थापित की गई थी। जिसके ऊपर सोने चांदी के गहने भी लगे थे। वर्तमान में नियमित पूजा-पाठ भी हो रहा था। पंडित जी दिन सुबह शाम पूजा कर दरवाजा लगाकर घर चले जाते थे। मंदिर के पास में ही दिनेश तिवारी का मकान है। जो मंदिर की देखरेख में रहते हैं। शाम को पूजा पाठ कर पुजारी के घर जाने के बाद दरवाजे पर पर्दा गिराकर दरवाजा बंद कर दिया गया था।

    सोने की बांसुरी व मुकुट गिरा पड़ा था

    मूर्ति चोरी कर भागने के क्रम में भगवान श्रीकृष्ण की बांसुरी व मुकुट गिर गया था।जिसे ग्रामीणों ने उठाकर रखा है।इस संबंध में पुजारी ने थाने में आवेदन दिया है।

    आदर्श गांव में तीन मंदिरों से मूर्ति चोरी, सभी मूर्ति अष्टधातु की थी, जिनकी कीमत अधिक

    गांववालों ने बताया कि आदर्श ग्राम बरेजा में तीन ठाकुरबाड़ी मंदिर है।जिनमें कीमती अष्टधातु की राधा-कृष्ण की अष्टधातु की मूर्तियां स्थापित की गई थी।चोरों ने बारी बारी से तीनों मंदिरों से मूर्तियों की चोरी कर ली है। अब कुछ नहीं बचा है। इससे पहले रघुबर बाबा के ठाकुरबाड़ी से करीब 2 करोड़ की कीमती मूर्ति उसके बाद वीर सवालिया तिवारी के हता में स्थित ठाकुरबाड़ी से डेढ़ साल पूर्व राम जानकी के तीन फीट की बनी अष्ट धातु के मूर्ति की चोरी कर ली गई। अब तिवारी टोला स्थित एकमात्र मंदिर से भी चोरों ने मूर्ति सहित गहनों की चोरी कर ली।

    किसी में पुलिस पर्दाफाश नहीं कर पाई

    पुलिस अभी तक किसी भी चोरी की घटना का पर्दाफाश नहीं कर सकी है।थानाध्यक्ष कमलेश कुमार ने बताया कि चोरी गई मूर्ति की बरामदगी और चोरों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

    छह फरवरी 2016 को साहेबगंज मंदिर से तीन मूर्तियां हुई थी चोरी

    छह फरवरी 2016 में शहर के साहेबगंज सोनारपट्टी स्थित बनारसी दास मंदिर से राम-जानकी, लक्ष्मण की अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी हुई थी। मंदिर से राम, लक्ष्मण व सीता की मूर्तियां चोरी हुई थी। पुजारी संत द्वारिका नंदन दास उर्फ सियाराम दास के अनुसार, मंदिर में स्थापित तीनों मूर्तियां अष्टधातु की थीं। उनका वजन 15 से 18 किलोग्राम था। कीमत करोड़ों रुपये थी।

    एसपी हरकिशन राय ने बताया कि मूर्ति चोरी मामले में पुलिस टीम गठित की गई है। छापेमारी जारी है। बहुत जल्द खुलासा कर लिया जायेगा।पुजारी व आस-पास के लोगों से पूछताछ की जा रही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×