Hindi News »Bihar »Patna» Richa Vatsyan From Bihar Boutique Running Through Social Media

Whatsapp पर इस लेडी ने खोला बुटीक स्टोर, FB पेज बना कर रही बिजनेस

ऋचा ने कुछ मैन्युफैक्चरर्स से टाइअप किया है। उनकी मेटेरियल के डिजाइन को वाट्सएप ग्रुप और ब्रॉडकास्ट के जरिए भेजती हैं।

​पवन प्रकाश | Last Modified - Jan 22, 2018, 05:15 AM IST

  • Whatsapp पर इस लेडी ने खोला बुटीक स्टोर, FB पेज बना कर रही बिजनेस
    +2और स्लाइड देखें

    पटना.घर में बच्चा छोटा हो तो चाहकर भी कई महिलाएं जॉब नहीं कर पातीं। बच्चे का पालन-पोषण उनकी प्राथमिकता होती है, जिसके कारण कुछ करने की उनकी चाह दबी रह जाती है। लेकिन पटना की ऋचा वात्स्यायन ने इस स्थिति में भी खुद के लिए कुछ करने का हौसला नहीं गंवाया। टेक्निक का सही यूज करते हुए वाट्सएप पर ऋचा ने ऑनलाइन स्टोर ओपन किया। हालांकि वाट्सएप ने अपना बिजनेस एप भारत में अभी लांच नहीं किया है लेकिन ऋचा ने वाट्सएप ग्रुप और ब्रॉडकास्ट के जरिए अपने ऑनलाइन बुटीक का संचालन शुरू कर दिया है।

    ऐसे करती हैं बिजनेस

    - वाट्सएप ग्रुप या इंडिविजुअल मैसेज ब्रॉडकास्ट में ऋचा अपने बुटीक आइटम शो करती हैं और पसंद आने पर पेमेंट के बाद कुरियर कर देती हैं।

    - इससे ऋचा को आर्थिक फायदा भी होता है और उनका वक्त आसानी से अपने दो साल के बेटे के साथ बीतता है।

    - लेकिन ऋचा इस शौक से किए बिजनेस मॉड्यूल को आगे ले जाना चाहती हैं। इसी कारण बिजनेस मॉड्यूल को जरूरतमंद महिलाओं से शेयर करने की शुरुआत की है।


    ऋचा ने कही ये बातें

    - ऋचा ने बताया कि पटना एक ऐसा शहर है जहां अर्बन और रूरल दोनों तरह की महिलाएं हैं। कुछ महिलाएं अच्छी नौकरी नहीं कर सकती क्योंकि वे उस स्तर पर क्वालिफाइड नहीं है।

    - वहीं कुछ महिलाएं बिजनेस नहीं कर पाती क्योंकि उनके पास पैसों की कमी है। लेकिन क्वालिफिकेशन और पैसों से अलग हमारे शहर की महिलाओं में कई गुर हैं, जिनका इस्तेमाल कर वे पैसे कमा सकती हैं।

    - किसी के पास सिलाई का गुर है तो कोई हैंडमेड ज्वेलरी बनाने में एक्सपर्ट है। ऐसे कई काम हैं जो घर पर करते हुए इन्हें इंटरनेट पर बेचा जा सकता है।

    - इसी से संबंधित मैंने फेसबुक पर एक पेज बनाया है जिसमें मेरी कोशिश है कि पटना की टैलेंटेड महिलाओं को घर बैठे रोजगार दिला सकूं। इसके साथ ही मैं अब कॉलेजों में भी कैंप कर लड़कियों को जागरूक करूंगी।
    - ऋचा ने कुछ मैन्युफैक्चरर्स से टाइअप किया है। उनकी मेटेरियल के डिजाइन को वाट्सएप ग्रुप और ब्रॉडकास्ट के जरिए भेजती हैं। सीधे मैन्युफैक्चरर्स से डीलिंग में मेटेरियल की कीमत कम होती है और इससे ग्राहक को भी फायदा होता है। ऋचा अभी ज्वेलरी, गारमेंट, हैंडबैग, किड्स वीयर, हाउसहोल्ड, लाइट किचन यूटेंसिल्स में डील करती हैं।

  • Whatsapp पर इस लेडी ने खोला बुटीक स्टोर, FB पेज बना कर रही बिजनेस
    +2और स्लाइड देखें
  • Whatsapp पर इस लेडी ने खोला बुटीक स्टोर, FB पेज बना कर रही बिजनेस
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Richa Vatsyan From Bihar Boutique Running Through Social Media
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×