Hindi News »Bihar News »Patna News» Success Story Of Bihari Farmer

10 फीट के पेड़ पर 3-5 KG तक के 40 पपीते, CM तक जाएगी किसान की ये स्टोरी

Bhaskar News | Last Modified - Jan 08, 2018, 08:14 AM IST

किसान लाल चौधरी की सक्सेस स्टोरी को कृषि विभाग के जरीए मुख्यमंत्री तक भेजा जाएगा।
  • 10 फीट के पेड़ पर 3-5 KG तक के 40 पपीते, CM तक जाएगी किसान की ये स्टोरी
    +1और स्लाइड देखें
    पपीते के पेड़ के साथ खड़े किसान लाल चौधरी।

    बेतिया (बेतिया).यहां के रमना मैदान के पास लीज पर ली हुई चार एकड़ की जमीन पर लाल चौधरी नाम के किसान ने इंटरक्रापिंग टेक्निक से ऐसी खेती को अंजाम दिया कि एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट का ध्यान उसकी तरफ चला गया। अब डिपार्टमेंट ने लाल चौधरी की सक्सेस स्टोरी को मुख्यमंत्री नीतीश के पास भेजने की तैयारी कर ली है। बता दें कि किसान ने 10 फीट के पपीता के पेड़ पर 3 से 5 केजी के 40 पपीते उगाए हैं जो चर्चा में है।

    - डिस्ट्रीक्ट एग्रीकल्चर अफसर शीलाजीत सिंह ने लाल चौधरी की खेती की टेक्निक को देखा। खास बात ये कि ये खेती आॅर्गेनिक तरीके से की गयी है।

    - रोल मॉडल के रूप में उभर रहे इस किसान के खेत और फलों के उत्पादन की वीडियोग्राफी कृषि विभाग के द्वारा तैयार की जा चुकी है।

    आॅर्गेनिक खाद से की जा रही इंटरक्रॉपिंग कृषि


    आॅर्गेनिक खाद के इस्तेेमाल से की गयी इस खेती के कारण आज लगभग चार एकड़ जमीन पर एक-एक पौधे में तीन से चार किलो वाले फल लगे हुए है तथा जमीन के अंदर चुकंदर के पौधे भी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

    स्वाद के कायल हुए अधिकारी

    तीन जनवरी को लाल चौधरी के द्वारा की गयी इंटरक्रापिंग खेती का मुआयना करने पहुंचे डीएओ शीलाजीत सिंह ने काफी देर तक वहां समय गुुजारा और बेहतर किसानी के कारगर टिप्स भी दिए। मौके पर उपस्थित अन्य अधिकारियों ने जब पपीते व चुकंदर का स्वाद चखा तो सभी दंग रह गए। डीएओ ने लाल चौधरी को शाबाशी दी।

    लाल चौधरी की सक्सेस स्टोरी का प्रोफाइल तैयार, सीएम के पास भेजा जाएगा

    कृषि विभाग के द्वारा दी गयी प्ररेणा एवं विशेष रुप से डीएओ के द्वारा मिली नसीहत से लाल चौधरी ने बागवानी के क्षेत्र में कदम बढ़ाया और आज उसने ऐसी जबरदस्त खेती की है कि उसकी सक्सेस स्टोरी का प्रोफाइल कृषि विभाग के द्वारा तैयार कर सीएम के पास भेजा जा रहा है।

    जिला कृषि पदाधिकारी शीलाजीत सिंह ने कहा कि इंटरक्रॉपिंग विधि से की गयी किसानी के जरीए लाल चौधरी जिलेवासियों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में उभर रहे हैं। उनके सक्सेस स्टोरी को कृषि विभाग के जरीए मुख्यमंत्री तक भेजा जाएगा। वीडियोग्राफी हो चुकी है। उनका प्रोफाइल तैयार किया जा रहा है।

  • 10 फीट के पेड़ पर 3-5 KG तक के 40 पपीते, CM तक जाएगी किसान की ये स्टोरी
    +1और स्लाइड देखें
    लाल चौधरी के खेत में पेड़ पर लगे पपीते।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Success Story Of Bihari Farmer
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Patna

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×