Hindi News »Bihar »Patna» Suspected Anwar And Shami Have Been Remanded For 72 Hours

आईएसआईएस से जुड़े अनवर और शमी को पुलिस ने 72 घंटे की रिमांड पर लिया

रिमांड पर लिए जाने के बाद कई अहम खुलासे सामने आ सकते हैं।

Bhaskar News | Last Modified - Feb 13, 2018, 05:10 AM IST

  • आईएसआईएस से जुड़े अनवर और शमी को पुलिस ने 72 घंटे की रिमांड पर लिया

    गया.आईएसआईएस जैसे खूंखार आतंकी संगठन के नेटवर्क से संबंध रखने वाले गया शहर के मारूफगंज के मो. अनवर उर्फ मुन्ना के पकड़े जाने के बाद कई बड़े खुलासे हो सकते हैं। कुछ खुलासे अप्रत्याशित भी हो सकते हैं। वैसे पड़ताल को बढ़ाने के लिए गया पुलिस ने मो. अनवर और इसके सहयोगी मो. सईद शमी को 72 घंटे के लिए रिमांड पर ले लिया है।


    रिमांड पर लिए जाने के बाद कई अहम खुलासे सामने आ सकते हैं। नेशनल सुरक्षा एजेंसी, बिहार एटीएस और यूपी एटीएस द्वारा भी दोनों से पूछताछ कर सकती है। इधर रविवार को कोर्ट परिसर में अनवर ने मीडिया के सामने डबलू भाई नाम के शख्स का नाम लिया था। यह डबलू भाई कौन है और क्या करता है, इसकी भी पड़ताल सुरक्षा एजेंसियों ने शुरू कर दी है। हालांकि अनवर ने डबलू भाई से संपर्क के अलावे और किसी तरह की बात नहीं बताई थी। अनवर के मोबाइल को खंगाला गया है। अनवर वाट्स ऐप और फेसबुक के माध्यम से आईएसआईएस के आतंकी नेटवर्क से संपर्क में था। केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसी, बिहार एटीएस, यूपी एटीएस और गया पुलिस को मोबाइल से कई नेटवर्कों का पता चला है।

    तौसीफ से संपर्क में था मो. अनवर

    बता दें कि गया में शिक्षक बनकर आतंक की पाठशाला चलाने वाला अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट का आरोपित गया में नौ साल से अपनी गतिविधियां संचालित कर रहा था। 13 सितंबर 17 को इसके पकड़े जाने के बाद माना जा रहा है कि इसने गया में अपनी गतिविधियां चलाकर आतंकी नेटवर्क का बड़ा जाल फैलाया है। गया में छुपकर रहने वाला तौसीफ देश और विदेश के आतंकी संगठनों के संपर्क में था। गया में इसने स्लीपर सेल तैयार किया।

    देश और विदेश के आतंकी संगठन सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा सक्रिय, बड़े आतंकियों से आसानी से जुड़ रहे


    देश और विदेश के आतंकी संगठन अब अपने नेटवर्क को मजबूत करने के लिए सोशल मीडिया से ज्यादा सक्रिय हुए हैं और आसानी से अपनी मंशा में कामयाब भी हो रहे। इस तरह आतंकी संगठनों के आका अपने नेटवर्क को काफी तेजी से बढ़ा रहे। गया में पकड़ाया अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट का आरोपित तौसीफ खां सोशल मीडिया का भी सहारा लेकर अपने काम को बढ़ा रहा था।

    चिह्नित स्थानों पर अब भी चल रही छापेमारी, एक अन्य हिरासत में

    मो. अनवर के पकड़ाने के बाद उसकी निशानदेही पर अब भी गया के चिन्हित स्थानों पर छापेमारी चल रही है। वैसे उसके कश्मीर, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के संबंध में बताए गए आतंकियों के नेटवर्क पर भी बड़े स्तर पर सुरक्षा एजेंसियां काम कर रही। शुक्रवार और शनिवार की छापेमारी के दौरान एक संदिग्ध के हिरासत में लिए जाने की खबर है। इधर यूपी एटीएस और आईबी की दिल्ली से टीम के पहुंचने की खबर है।

    24 से 26 के बीच जाना था कश्मीर

    चौबीस से छब्बीस फरवरी के बीच वह कश्मीर के लिए निकलने वाला था। वहां पहुंचने की इसकी मंशा क्या थी, यह पूछताछ के दौरान खुल सकता है। आतंकी नेटवर्क के संपर्क में था। उधर, एसएसपी गरिमा मल्लिक ने कहा कि मो. अनवर और सईद शमी को 72 घंटे के रिमांड पर लिया गया है। इनसे पूछताछ की जाएगी। मिलने वाले सुराग के आधार पर कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।

    आतंकियों को लेकर देश के नक्शे पर आया गया, यूपी एटीएस और आईबी की टीम पहुंची

    गया में आतंकी योजना और इसके नेटवर्क के बड़े खुलासे के बाद गया अब देश के नक्शे पर आया है। अंतर्राष्ट्रीय स्थली गया को आतंकियों ने सेफजोन बनाकर गतिविधियां संचालित करने का बड़ा अड्डा बना लिया था। गया से आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठन से ताल्लुकात रखने वाले मो. अनवर की गिरफ्तारी के बाद देश की सुरक्षा एवं जांच एजेंसियां के कान खड़के हैं। सभी की नजर फिलहाल गया पर आ टिकी है। शांति और अहिंसा का संदेश देने वाले बुद्ध की ज्ञानस्थली पर आतंकी नेटवर्क से यह स्पष्ट हो रहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय स्थली पर आतंकियों की नजर टिकी है।

    पूछताछ करने दिल्ली से पहुंची टीम

    इधर, यूपी एटीएस और केन्द्रीय खुफिया एजेंसी आईबी की टीम गया को पहुंची है। दिल्ली से पहुंची आईबी की टीम आतंकी नेटवर्क के बारे में इनपुट जुटाने में लगी है। वहीं यूपी एटीएस की टीम रिमांड पर लिए गए अनवर और शमी से पूछताछ कर सकती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×