पटना

--Advertisement--

करंसी बदलने के नाम पर की ठगी, नालंदा खंडहर देखने आया था भूटानी टूरिस्ट

पर्यटक से बैग छीनकर भागने वाले तीन बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया

Danik Bhaskar

Jan 15, 2018, 03:53 AM IST
छिनतई के बाद बस के समीप सहमे खड़े पर्यटक। छिनतई के बाद बस के समीप सहमे खड़े पर्यटक।

बिहारशरीफ. नालंदा थाना एरिया के वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल प्राचीन नालंदा यूनिवर्सिटी के बाहर बदमाशों ने रविवार की सुबह विदेशी पर्यटकों से नकदी और दस्तावेजों की छिनतई की। भूटान से आए 110 पर्यटक का दल विशेष बस से प्राचीन यूनिवर्सिटी के भग्नावशेष का भ्रमण करने आए थे। उसी दौरान आधा दर्जन बदमाशों ने घटना को अंजाम दिया। पर्यटकों की माने तो इलाके में एक भी सुरक्षाकर्मी तैनात नहीं था।

करंसी बदलने के नाम पर की छिनतई

बदमाशों ने विदेशी करेंसी को इंडियन करेंसी में बदलने का झांसा देकर छिनतई की। पीड़ित भूटान के सिमाला खान के रहने वाले टसी दार्जी ने बताया कि बैग में 16 हजार की राशि थी, जिसमें चार हजार भूटानी मुद्रा था। इसके अलावा कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स भी थे। घटना के बाद पर्यटकों का दल सहम गया। गांववालों के सहयोग से स्थानीय पुलिस को फोन कर पर्यटकों ने घटना की सूचना दी। करीब आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कुछ लोगों से पूछताछ के बाद मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया। पर्यटकों का बस पहुंचते ही बदमाश वहां पहुंच गए और पर्यटकों को विदेशी करेंसी व खुदरा लेने के लिए कहने लगे। उसी दौरान कुछ बदमाश पर्यटक का बैग छीनकर फरार हो गया।

करंसी बदलने के नाम पर विदेशियों से होती है ठगी

इलाके में सक्रिय बदमाश विदेशी करेंसी को एक्सचेंज करने के नाम पर विदेशी मेहमानों से ठगी हो रही है। बदमाश एक सौ रुपए के बदले मात्र चालीस रुपया का भुगतान पर्यटकों को करते है। इसके अलावा खुदरा के नाम भी इसी तरह की ठगी होती है।

पर्यटक सुरक्षा के लिए नहीं तैनात थे सुरक्षाकर्मी

नालंदा पुलिस व प्रशासन का पर्यटक सुरक्षा का दावा खोखला साबित हो रहा है। विश्व धरोहर में शामिल प्राचीन नालंदा विश्व विद्यालय के गेट के बाहर सुबह 8 बजे विदेशी मेहमान से छिनतई हो गई। इलाके में एक भी सुरक्षा कर्मी की तैनाती नहीं थी।

सुर्खियां बनने के बात हरकत में आई पुलिस

पर्यटक से छिनतौरी की घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस कुछ लोगों से पूछताछ के बाद शांत बैठ गई। खबरिया चैनलों में घटना सुर्खियां बनी तो पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। राजगीर डीएसपी मौके पर पहुंचकर घटना की छानबीन में जुट गए।

पर्यटकों के साथ हो रही घटनाओं से पड़ेगा असर


सरकार जिले के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अनेक तरह की योजनाएं चला रही है। पर्यटकों के साथ आए दिन हो रही मारपीट व लूटपाट, पर्यटन उद्योग के लिए खतरा बन गया है। हाल ही में राजगीर की सड़कों पर छत्तीसगढ़ के महिला-पुरुष पर्यटकों को तांगा चालकों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा था। इस घटना में पुलिस की लापरवाही सामने आई थी।

तीन गिरफ्तार, कुछ नकदी बरामद

राजगीर डीएसपी संजय कुमार ने बताया कि घटना के सूचना के बाद इलाके में छापेमारी की गई। पर्यटक से बैग छीनकर भागने वाले तीन बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। बदमाशों के पास से 12 हजार नकदी भी बरामद किया गया। पुलिस ने बदमाशों पर मामला दर्ज किया है। फरार बदमाशों की तलाश में पुलिस लगी है।

पर्यटक जिससे हुई छिनतई। पर्यटक जिससे हुई छिनतई।
Click to listen..