--Advertisement--

कैंसर से लड़ेंगी ‘सोनिया’ आैर ‘सोनाली’, साइंटिस्ट्स को यहां मिली ऐसी सफलता

कैंसर, गठिया, मधुमेह आदि बीमारियों से लड़ने की क्षमता वाली हल्दी की इन प्रजातियों की कई अन्य विशेषताएं हैं।

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 05:55 AM IST
डेमो फोटो। डेमो फोटो।

बेतिया (बिहार). किट और व्याधि मुक्त बेहतर एंटीबायोटिक और हाई लेवल कॉस्मेटिक गुणों से लबरेज सोनिया और सोनाली नाम की हल्दी की दो प्रजातियों की बेहतर खेती करने में रीजीनल अनुसंधान केंद्र माधोपुर के वैज्ञानिकों ने सफलता पाई है। फिलहाल दो एकड़ में इन दोनों प्रजातियों के पौधे लहलहा रहे हैं जिनसे अब फल भी निकल रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि हल्दी की ये दो प्रजातियां ‘सोनिया’ आैर ‘सोनाली’ कैंसर से लड़ने में कारगर साबित होंगी।

वैज्ञानिकों ने दी ये जानकारी

- प्रति एकड़ बेहतर उत्पादन को देखकर माधोपुर के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस प्रकार की खेती कर किसान मालामाल हो सकते हैं।

- उत्तरावर्ती विधि से तैयार इन प्रजातियों में लगने वाले फलों का सैंपल तैयार किया जा रहा है।

- वैज्ञानिक डाॅ. अजीत कुमार ने बताया कि जिले की आबोहवा में तैयार हल्दी की सोनिया व सोनाली की खेती कर जिले के किसान सूबे में एक उदाहरण पेश कर सकते हैं।

कैंसर, गठिया व मधुमेह से लड़ने में होंगी सहायक

कैंसर, गठिया, मधुमेह आदि बीमारियों से लड़ने की क्षमता वाली हल्दी की इन प्रजातियों की कई अन्य विशेषताएं हैं जो अपने अाप में विशेष हैं। इससे त्वचा का मैलेनिन भी प्रभावित होता है। इन प्रजातियों में पिगमेंट अर्थात औषधीय करक्यूमिन की मात्रा अधिक है जिसके कारण इससे बेहतर एंटीबायोटिक व उच्चत्तर कॉस्मेटिक गुणों वाले फल प्राप्त किए जा सकते हैं।

सोनाली से प्रति पेड़ 18 फलों का घौंद हो रहा तैयार

प्रति हेक्टेयर सोनाली नामक प्रजाति से 350 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की उपज प्राप्त की जा सकती है, वहीं सोनिया नामक प्रजाति से 300 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की फसल मिल सकती है जो पूरी तरह से किट व व्याधि मुक्त है। विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तरावर्ती तरीके से प्रति पेड़ 15-18 फलों का घौंदा तैयार किया गया है जिसको देखकर कृषि वैज्ञानिकों से संतोष व्यक्त किया है।

माधोपुर में की गई हल्दी की खेती। माधोपुर में की गई हल्दी की खेती।
X
डेमो फोटो।डेमो फोटो।
माधोपुर में की गई हल्दी की खेती।माधोपुर में की गई हल्दी की खेती।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..