पटना

--Advertisement--

लेवी वसूलने के लिए आने वाला था हार्डकोर नक्सली, ग्रुप के दो साथी पकड़ाए

नक्सली प्रकाश मुर्मू व अम्बु मरांडी को बलखुटिया के जंगल से गिरफ्तार किया गया है।

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2018, 07:44 AM IST
सीआरपीएफ के गिरफ्त में अपने तीन सहयोगी नक्सली के साथ हार्डकोर नक्सली संजय हांसदा। सीआरपीएफ के गिरफ्त में अपने तीन सहयोगी नक्सली के साथ हार्डकोर नक्सली संजय हांसदा।

जमुई. बिहार-झारखंड के सीमा पर केंद्रीय सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए संयुक्त आॅपरेशन में एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। तीन दिनों के सर्च आॅपरेशन में सुरक्षा बलों ने चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही भारी मात्रा में गोली व हथियार भी बरामद किया है। नक्सलियों के मनोबल को तोड़ने के लिए संयुक्त आॅपरेशन की यह कार्रवाई नक्सलियों के लिए परेशानी का सबब बना है। गिरफ्तार नक्सली चकाई के हांसीकोल गांव निवासी संजय हांसदा और झारखंड के भेलवा घाटी निवासी सुखदेव मुर्मू के निशानदेही पर चलाए गए सर्च आॅपरेशन में नक्सली प्रकाश मुर्मू व अम्बु मरांडी को बलखुटिया के जंगल से गिरफ्तार किया गया है।


जंगल में घेराबंदी कर की गई गिरफ्तारी


10 फरवरी को गिरिडीह के एसपी सुरेंद्र कुमार झा को गुप्त सूचना मिली की हार्डकोर नक्सली सिद्धु कोड़ा का दस्ता गुनियाधर गांव में लेवी वसूलने के लिए आने वाला है। सूचना के बाद झारखंड स्थित सीआरपीएफ की 7वीं बटालियन ने जमुई के चकाई स्थित घोरमो कैंप के बी कंपनी सीआरपीएफ 215 की मदद से बिहार-झारखंड सीमाक्षेत्र के तेतरिया एवं भतुआकुरा के जंगल में घेराबंदी शुरू कर दी। घेराबंदी के दौरान सीआरपीएफ ने 10 फरवरी की रात तकरीबन 11 बजे दो लोगों को पैदल जाते देखा। दोनों जिला के सुरक्षा बलों के द्वारा संदिग्ध जान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। बाद में गिरफ्तार नक्सली की पहचान सिद्धु कोड़ा के दस्ते का सक्रिय सदस्य संजय हांसदा, जबकि दूसरा नक्सली सुखदेव मुर्मू के रूप में हुई।

गिरफ्ताार नक्सली के पास से एक देसी रायफल-170 राउंड गोली की बरामद


गिरफ्तार नक्सलियों के पास से पुलिस ने एक देसी रायफल 315 बोर, 170 राउंड पिस्टल की गोली, एक देसी पिस्टल, एक रायफल की गोली, नक्सली पिट्‌ठू बैग, नक्सली साहित्य एवं दवाइयाें के साथ घरेलू इस्तेमाल के सामानों को बरामद किया गया है। चारों नक्सलियों से गिरिडीह की पुलिस गहन पूछताछ कर आगे की कार्रवाई के लिए संयुक्त आॅपरेशन चला रही है।

चकाई और खैरा के कई मामलों में फरार था संजय हासदा


चकाई के हांसीकोल निवासी संजय हांसदा हार्डकोर नक्सली सिद्धु कोड़ा के टीम का सक्रिय सदस्य है। नक्सली संजय पर चकाई थाना के कांड संख्या 41/2011, 125/2015, 25/2016, 08/2017, 135/2017 तथा खैरा थाना के कांड संख्या 129/2017 मामला दर्ज है और वह इस मामले का फरार अभियुक्त है। इसके अलावे भी कई नक्सल कांड में इसकी संलिप्तता की बात सामने आ रही है।

रिमांड पर लेकर की जाएगी पूछताछ


जमुई के एसपी जगन्नाथ रेड्डी ने बताया कि संजय हांसदा के खिलाफ जमुई के चकाई और खैरा थाना को मिलाकर छह नक्सली कांड दर्ज हैं। वर्तमान में उससे गिरिडीह पुलिस पूछताछ कर रही है। जल्द ही उसे जमुई लाकर रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी और कानूनी कार्रवाई की जाएगी। चकाई-और गिरिडीह के सीआरपीएफ के संयुक्त आॅपरेशन में संजय हांसदा की गिरफ्तारी हुई है।

X
सीआरपीएफ के गिरफ्त में अपने तीन सहयोगी नक्सली के साथ हार्डकोर नक्सली संजय हांसदा।सीआरपीएफ के गिरफ्त में अपने तीन सहयोगी नक्सली के साथ हार्डकोर नक्सली संजय हांसदा।
Click to listen..