Hindi News »Bihar »Patna» Unnayan App Will Be Model Of Education In UP

उन्नयन एप यूपी में बनेगा शिक्षा का मॉडल, बारीकियां समझ रही 5 सदस्यीय टीम

उत्तर प्रदेश सरकार की यह उच्चस्तरीय टीम बांका के विभिन्न विद्यालयों में जाकर उन्नयन की बारीकियों को समझेगी।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 15, 2018, 04:25 AM IST

  • उन्नयन एप यूपी में बनेगा शिक्षा का मॉडल, बारीकियां समझ रही 5 सदस्यीय टीम

    बांका.बांका के उन्नयन कार्यक्रम की ख्याति अब राज्य से बाहर भी फैलने लगी है। इसकी खूबियों के बारे में जानकर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस मॉडल को अपने यहां लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पांच सदस्यीय टीम को इस उन्नयन कार्यक्रम की बारीकियों को समझने के लिए बांका भेजा है। सोमवार को यह टीम बांका पहुंची।

    उत्तर प्रदेश सरकार की यह उच्चस्तरीय टीम बांका के विभिन्न विद्यालयों में जाकर उन्नयन की बारीकियों को समझेगी। टीम के सदस्य उन्नयन बांका से जिले में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में आए परिवर्तन को जानेंगे। डीएम कुंदन कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि उन्नयन बांका के माध्यम से बच्चों को तकनीक के आधार पर प्रारंभिक स्तर से उच्च शिक्षा के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके लिये उन्नयन क्रैश काेर्स, विजुअल स्मार्ट क्लास, हमारा मोबाइल हमारा विद्यालय, स्कूल ऑन व्हील, बुट कैंप द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को धरातल पर उतारा जा रहा है।

    पीएमओ की टीम आई थी उन्नयन का जायजा लेने

    डीएम ने कहा कि उन्नयन बांका की उपलब्धि अब राष्ट्रीय फलक पर दिखने लगी है। बीते सप्ताह ही प्रधानमंत्री कार्यालय की टीम ने बांका में उन्नयन मॉडल से पढ़ाई की बारीकियों को नजदीक से देखा और प्रसन्नता जाहिर की। उन्नयन का ही परिणाम है कि जिस स्कूल में कभी 30 फीसदी छात्र भी नियमित नहीं आते थे वहां अब 80 से 90 फीसदी छात्र नियमित स्कूल आ रहे हैं।

    राष्ट्रीय स्तर पर छपी पुस्तक में बांका का उन्नयन होगा शामिल


    डीएम ने बताया कि सिविल सर्विसेज डे पर राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित पुस्तक में बांका के उन्नयन पर आलेख व फोटो प्रकाशित किया जाएगा। इसके लिए आलेख और फोटो भेजे जा रहे हैं। इसकी लांचिंग पीएम के हाथों सिविल सर्विसेज डे पर 21 अप्रैल को दिल्ली में की जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×