--Advertisement--

पटना में वायरल हुआ था ये वीडियो, डर के चलते सड़क पर नहीं निकल रहे थे लोग

जू प्रशासन की सफाई और पुलिस की दलील के बाद लोगों ने तसल्ली की सांस ली।

Danik Bhaskar | Dec 19, 2017, 07:53 AM IST
वायरल वीडियो का स्क्रीन शॉट। वायरल वीडियो का स्क्रीन शॉट।

पटना. सावधान! पटना चिड़ियाघर से एक शेर भाग निकला है। अभी-अभी उसे हार्डिंग पार्क रोड में देखा गया है। सावधान रहें, सतर्क रहें। साेमवार की शाम को राजधानी में सोशल मीडिया पर यह संदेश और एक वीडियो वायरल हो गया। जिसने भी देखा, उसे फॉरवर्ड करना शुरू कर दिया। फेसबुक पर पोस्ट किया जाने लगा। वॉट्सऐप पर शेयर किया जाने लगा। उधर से गुजरने वाले लोगों ने रास्ता बदलना शुरू कर दिया।


भास्कर के पास भी पहुंचा था वीडियो

शेर के सड़क पर होने की खबर बड़े अफसरानों तक पहुंची। सबके सब तस्दीक करने में जुट गए। अपनों को सतर्क करने में जुट गए। एक काम और करने लगे- मैसेज फॉरवर्ड करने का। शहर में वायरल वीडियो और मैसेज भास्कर के पास भी पहुंचा। मैसेज में यह भी लिखा था कि जू प्रशासन शेर को पकड़ने में लगा हुआ है। जब तक शेर पकड़ में नहीं आता, सतर्क और सावधान रहें। सचिवालय थाना से लेकर डीएसपी, एसएसपी तक के पास सच्चाई जानने के लिए लोगों के फोन आने लगे। सचिवालय थाना प्रभारी राकेश भास्कर ने देर रात बताया- मैं सड़क पर ही हूं। कहीं कोई बाघ-शेर नहीं है। यह अफवाह है।

जू प्रशासन ने इसे बताया था अफवाह

इस बीच जू प्रशासन ने भी अपने शेर-बाघ की गिनती शुरू कर दी। देर रात रेंज अफसर केके हिमांशु ने बताया कि हमारे सारे शेर पिंजरे में हैं। वायरल मैसेज और वीडियो कोरी अफवाह है। इस पर ध्यान न दें। पुलिस अफसरों ने भी तार्किक दलील दी। बताया गया कि वीडियो में शेर जिस सड़क से गुजर रहा है, उसके डिवाइडर की पेंटिंग सफेद और काले रंग से की गई है। पटना की सड़कों पर डिवाइडर की पेंटिंग पीले और काले रंग से की गई है। जाहिर है, यह पटना का वीडियो नहीं है। पता चला कि पहले भी कई शहरों के नाम से यह वीडियो वायरल किया जा चुका है।


झूठा निकला वायरल वीडियो

जू प्रशासन की सफाई और पुलिस की दलील के बाद लोगों ने तसल्ली की सांस ली। इसके साथ ही यह भी खुलासा हो गया कि शहर की सड़क पर कोई शेर नहीं है। शेर, चिड़ियाघर के पिंजरे में ही है। वैसे पुलिस और चिड़ियाघर प्रशासन देर रात तक लोगों को यह बताने में व्यस्त रहा कि वायरल वीडियो झूठ है। इसका सच से वास्ता नहीं।

वायरल वीडियो में सड़क पर घूमता बाघ। वायरल वीडियो में सड़क पर घूमता बाघ।