• Home
  • Bihar
  • Patna
  • किसी भी सूरत में खत्म नहीं किया जाएगा आरक्षण
--Advertisement--

किसी भी सूरत में खत्म नहीं किया जाएगा आरक्षण

घोसवरी के चाराडीह में लगने वाले तीन दिवसीय बाबा चौहरमल महोत्सव मे समापन के मौके पर शनिवार में केंद्रीय खाद्य एवं...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:00 AM IST
घोसवरी के चाराडीह में लगने वाले तीन दिवसीय बाबा चौहरमल महोत्सव मे समापन के मौके पर शनिवार में केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान एससी-एसटी संशोधन मामले में लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि किसी भी कीमत पर आरक्षण समाप्त नहीं किया जाएगा। मैं अंतिम सांस तक लड़ाई लडूंगा। साथ ही साथ कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार दलितों के सहयोग में हमेशा तत्पर है। उन्होंने ने कहा कि उनके रहते दलित समाज का हक कभी नहीं छीना जा सकता है। बाबा चौहरमल को याद करते हुए उन्हें समाज का सच्चा हितैषी भी बताया। उन्होंने कहा कि बाबा चौहरमल हमेशा संघर्ष के रास्ते अपना जीवन बिताया था। उनके पदचिन्हों पर चलते हुए तथा संघर्ष के सहारे ही जीवन में हर लड़ाई को लड़ कर सफलता पाई जा सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा की आरक्षण के नाम पर कुछ लोग गरीब गुरबों को लड़ाने का काम किया है। जो कतई बर्दाश्त नहीं होगा। पासवान ने कहा कि कोर्ट खुलने के बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ एक याचिका दाखिल की जाएगी। इन्होंने कहा कि भीम राव अम्बेडकर दलितों एवं गरीबो के मसीहा थे। उनके द्वारा लागू किये गए संविधान को किसी भी सूरत में बदला नहीं जाएगा।

चौहरमल महोत्सव के समापन समारोह में मौजूद केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी। समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी भी शामिल हुए।

भ्रमित करने का काम कर रही राजद: मोदी

सभा में एससी-एसटी के मामले पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि गरीबों का मात्र एक हथियार आरक्षण है। जिसको खत्म नहीं किया जा सकता। कुछ लोग इसे राजनीतिक रंग दे कर गरीबों को भटकाने का काम कर रहे है। सुशील मोदी ने कहा कि जनता काफी समझदार है। वह आने वाले समय में उन सभी लोगों को इस बात से अवगत जरूर कराएगी। इससे पहले समारोह में भाग लेने के लिए पहुंचे केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भवन निर्माण मंत्री महेश्वरी हजारी ने बाबा चौहरमल मंदिर में पूजा-अर्चना की। समारोह में देर शाम पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी भी पहुंचे।

समारोह में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया

बाबा चौहरमल राष्ट्र महोत्सव में हर साल की तरह इस बार भी हरिहर हेल्थ मिशन द्वारा मुफ्त शिविर जांच का आयोजन किया गया। हरिहर हेल्थ मिशन के आयोजक डॉ श्याम किशोर द्वारा हजारों श्रद्धालुओं का मुफ्त में जांच किया गया और दवाइयां भी दी। बाबा चौहरमल महोत्सव में पूरे बिहार से ही नहीं बिहार के बाहर से भी कई श्रद्धालु आते हैं। बाबा चौहरमल दलितों के मसीहा थे जिसको लेकर भव्य मेले का आयोजन किया जाता है मेले में आए हुए श्रद्धालु को किसी प्रकार बीमारी होती है तो शिविर कैंप में इलाज किया जाता है।

काला झंडा दिखाया

समारोह में कुल लोगों ने काला झंडा भी दिखाया। इकट्ठी भीड़ एससी एसटी एक्ट 1989 में हुए संशोधन से नाराज थे। इस दौरान भीड़ ने हंगामा भी किया। भीम सेना के समर्थकों ने पंछी उड़ा कर कहा कि 2 अप्रैल को पूरे भारत में चक्का जाम किया जाएगा।