• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • पीयू के चार संस्थानों में दाखिले पर रोक, सात कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया नौ से
--Advertisement--

पीयू के चार संस्थानों में दाखिले पर रोक, सात कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया नौ से

Patna News - पटना विश्वविद्यालय में नए सत्र 2018-19 के लिए तैयारी शुरू हो गई है। इस सत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया नौ अप्रैल से शुरू...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:00 AM IST
पीयू के चार संस्थानों में दाखिले पर रोक, सात कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया नौ से
पटना विश्वविद्यालय में नए सत्र 2018-19 के लिए तैयारी शुरू हो गई है। इस सत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया नौ अप्रैल से शुरू होगी। पीयू प्रशासन ने पहले से ही स्नातक स्तर पर सभी विषयों में नामांकन प्रक्रिया में प्रवेश परीक्षा व्यवस्था लागू कर रखी है। केंद्रीयकृत नामांकन व्यवस्था भी पिछले सत्र में लागू हो चुकी है। इसी पैटर्न पर पीयू प्रशासन ने नए सत्र के लिए नामांकन की व्यवस्था की है। लेकिन यूजी स्तर पर पीयू के चार संस्थानों में नामांकन पर रोक लगी हुई है। इनमें पटना विवि के डीडीई के साथ पटना ट्रेनिंग कॉलेज, वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज और पटना लॉ कॉलेज शामिल हैं। इन चारों संस्थानों में नामांकन प्रक्रिया पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। हालांकि नामांकन का नोटिस दो अप्रैल को जारी किया जाएगा। फिलहाल सात कॉलेजों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी।

इनके लिए नहीं हुआ अभी कोई फैसला

डीडीई : डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो ने पीयू डीडीई को मान्यता नहीं दी है, जिसके कारण डीडीई में लगातार दूसरे साल जीरो सेशन तय है। डीडीई के संचालन की शर्तों पर खरा नहीं उतर पाने के कारण इसकी मान्यता रद्द हुई है और अगले सत्र में यह मान्यता मिलने की उम्मीद भी नहीं है। इसलिए पीयू प्रशासन ने डीडीई में नामांकन प्रक्रिया रोक दी है।

ट्रेनिंग कॉलेज : पटना विवि में बीएड की पढ़ाई के लिए दो कॉलेज हैं। जिसमें पटना ट्रेनिंग कॉलेज छात्रों के लिए है और वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज छात्राओं के लिए। दोनों में 100-100 सीटें हैं। लेकिन शिक्षकों की कमी के कारण दोनों की मान्यता पर संकट गहरा गया है। एनसीटीई के निर्देशों के बावजूद पीयू प्रशासन शिक्षकों की व्यवस्था नहीं कर सका है, इसलिए अभी इसमें नामांकन प्रक्रिया पेंडिंग रहेगी।

पटना लॉ कॉलेज : एलएलबी के लिए पटना विश्वविद्यालय में पटना लॉ कॉलेज हैं जहां 300 से अधिक सीटों पर नामांकन होता है। लेकिन बार काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से हर साल मंजूरी की व्यवस्था लागू की गई है। जो अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए पीयू प्रशासन एलएलबी के लिए मंजूरी मिलते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू करेगा।

28 मई से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षाएं

पीयू प्रशासन ने नए सत्र में स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया नौ अप्रैल से शुरू करने का निर्णय लिया है। आवेदन प्रक्रिया 15 मई तक चलेगी। इसके बाद 28 मई से प्रवेश परीक्षाएं शुरू होंगी। सबसे पहले 28 मई को बीकॉम के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। 29 मई को बीए, 30 को बीएससी और 31 मई को बीएफए के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। इस बीच वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षाएं 19 मई से शुरू होंगी।

पीयू में जारी नामांकन शेड्यूल के अनुसार सीटें

कला संकाय





विज्ञान संकाय (मैथ्स)





विज्ञान संकाय (जीव विज्ञान)





वाणिज्य संकाय





X
पीयू के चार संस्थानों में दाखिले पर रोक, सात कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया नौ से
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..