• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • थावरचंद गहलोत बोले-मोदी सरकार पदोन्नति में आरक्षण की पक्षधर
--Advertisement--

थावरचंद गहलोत बोले-मोदी सरकार पदोन्नति में आरक्षण की पक्षधर

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार पदोन्नति में आरक्षण की...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:05 AM IST
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार पदोन्नति में आरक्षण की पक्षधर है। सुप्रीम कोट में केंद्र सरकार इस मामले को जोरदार तरीके से रखेगी। बुधवार को भाजपा की ओर से रवींद्र भवन में आयोजित संत शिरोमणि रविदास जयंती समारोह में उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने प्रोमोशन में आरक्षण कानून संसद से पारित करवा कर लागू किया था। उन्होंने विपक्षी दलों पर हमला करते हुए कहा कि आरक्षण समाप्त करने को लेकर अफवाह फैलाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र एससी-एसटी की हत्या पर 8.25 लाख व गंभीर बीमारी होने की स्थिति में साढ़े तीन लाख और दलित नेताओं की जयंती मनाने के लिए दो लाख रुपए की सहायता देता है।

कोई माई का लाल आरक्षण समाप्त नहीं कर सकता : मोदी

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि कोई माई का लाल आरक्षण समाप्त नहीं कर सकता है। जब तक देश और समाज में गैर बराबरी रहेगी तब तक आरक्षण की व्यवस्था जारी रहेगी। उन्होंने ने कहा कि गांधी-अांबेडकर के कारण ही देश में आरक्षण लागू हुआ। आज लोकसभा में 120 और राज्यों की 1170 विधानसभा सीटें एससी-एसटी के लिए सुरक्षित हैं। राज्यसभा में आरक्षण नहीं लागू नहीं होने के एससी-एसटी के सदस्यों की संख्या दो-चार है। राज्य विधान परिषद के 75 सदस्यों में से मात्र एक ही सदस्य एससी के हैं।

देश की 25 फीसदी आबादी के अनुसार 40 करोड़ लोग एससी-एसटी के हैं, लेकिन आज भी इनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य की एनडीए सरकार ने पंचायतों में आरक्षण लागू किया तो आज 12 सौ से अधिक मुखिया एससी-एसटी के हैं। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, प्रदेश संयोजक सुनील राम, कला संस्कृति मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, सांसद जनक चमार, विधायक अरुण कुमार सिन्हा, बेबी कुमारी, संजीव चौरसिया व शत्रुघ्न तिवारी, पूर्व मंत्री सत्यदेव नारायण आर्य, सीताराम पांडेय ने भी विचार रखे। मौके पर राजद के राष्ट्रीय महासचिव व प्रवक्ता रहे अशोक सिन्हा को भाजपा की सदस्यता दिलाई गई।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..