• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • दीघा ब्रिज होकर पाटलिपुत्र से सोनपुर डबल रेलवे ट्रैक 2019 तक
विज्ञापन

दीघा ब्रिज होकर पाटलिपुत्र से सोनपुर डबल रेलवे ट्रैक 2019 तक

Dainik Bhaskar

Feb 10, 2018, 02:05 AM IST

Patna News - दीघा ब्रिज होकर पाटलिपुत्र से सोनपुर और परमानंदपुर तक रेलवे ट्रैक की डबलिंग का टेंडर अवार्ड हो चुका है। काम जल्द...

दीघा ब्रिज होकर पाटलिपुत्र से सोनपुर डबल रेलवे ट्रैक 2019 तक
  • comment
दीघा ब्रिज होकर पाटलिपुत्र से सोनपुर और परमानंदपुर तक रेलवे ट्रैक की डबलिंग का टेंडर अवार्ड हो चुका है। काम जल्द शुरू होगा। 2019 तक डबलिंग का काम पूरा हो जाएगा। आर ब्लाक-दीघा रेललाइन की जमीन राज्य सरकार को देने के लिए रेलवे तैयार है। पर प्रावधान के अनुसार जमीन के बदले उतनी वैल्यू की जमीन या राशि का आधार क्या होगा, इस मसले पर राज्य सरकार से बातचीत चल रही है। यह जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल के अपर महाप्रबंधक अनूप कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में बजट की जानकारियां साझा की। महेंद्रू स्थित निर्माण शाखा में उन्होंने बताया कि पटना जंक्शन के फुट ओवरब्रिज की चौड़ाई अब 20 फीट होगी। इस कार्य के लिए बजट में 10 लाख की राशि आवंटित की गई है। इसके अलावा पटना साहिब स्टेशन भवन के पुर्ननिर्माण कार्य को पूरा कराने के लिए 73.50 लाख का प्रावधान किया गया है।

तीसरी लाइन का सर्वे जल्द : इस बार का बजट पिछले साल की तुलना में पूर्व मध्य रेल के लिए बेहतर है। पत्रकारों के सवाल पर पूर्व मध्य रेल के अपर महाप्रबंधक ने यह दावा किया। बताया कि ट्रेनों का दबाव कम करने के लिए मोकामा से मुगलसराय के बीच तीसरी लाइन जल्द ही धरातल पर उतरेगी। इस बार के बजट में इस योजना को तवज्जो दी गई है। फिलहाल तीसरी लाइन के सर्वे के बचे हुए काम के लिए 1.66 करोड़ मिला है। मुगलसराय-पटना-हावड़ा मेन लाइन में ट्रेनों की संख्या क्षमता से करीब डेढ़ गुणा अधिक रहने से तीसरी लाइन की आवश्यकता है। इसके बनने के बाद ट्रेनों की पंक्चुएलिटी बेहतर हो जाएगी। वहीं, पूर्व मध्य रेल को इस बार कुल 4014.41 करोड़ रुपए का आवंटन हुआ है। पिछले बजट में 3696 करोड़ मिले थे। उन्होंने कहा बिहटा-औरंगाबाद वाया अनुग्रह नारायण रोड नई रेल लाइन के लिए 2 करोड़ रुपए जारी हुए हैं। पटना, गया, मुगलसराय व समस्तीपुर स्टेशन पर मार्च के अंत तक 9 एस्कलेटर चालू हो जाएगा। इस मौके पर सीपीआरओ राजेश कुमार, दानापुर डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर, सोनपुर डीआरएम अतुल्य कुमार सिन्हा, सीसीएम यात्री सेवा अमिताभ प्रभाकर, मुख्य सुरक्षा आयुक्त रवींद्र वर्मा, सचिव जीएम एके झा आदि उपस्थित थे।

निर्माण शाखा में बजट को लेकर जानकारी देते रेलवे के अधिकारी।

योजनावार राशि का ब्योरा







नया सर्वेक्षण



नई स्वीकृत परियोजनाएं








इन चालू कार्यों के लिए भी राशि




यात्री सुविधा से संबंधित चालू कार्य





X
दीघा ब्रिज होकर पाटलिपुत्र से सोनपुर डबल रेलवे ट्रैक 2019 तक
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें