• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • भास्कर के मेगा हेल्थ कैंप में 1236 ने कराई जांच, दूसरे शहरों के लोग भी पहुंचे दिखाने
--Advertisement--

भास्कर के मेगा हेल्थ कैंप में 1236 ने कराई जांच, दूसरे शहरों के लोग भी पहुंचे दिखाने

Patna News - दैनिक भास्कर और पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल की ओर से किदवइपुरी, ठाकुर कम्युनिटी हॉल में नि:शुल्क मेगा हेल्थ चेकअप कैंप...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:05 AM IST
भास्कर के मेगा हेल्थ कैंप में 1236 ने कराई जांच, दूसरे शहरों के लोग भी पहुंचे दिखाने
दैनिक भास्कर और पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल की ओर से किदवइपुरी, ठाकुर कम्युनिटी हॉल में नि:शुल्क मेगा हेल्थ चेकअप कैंप का शनिवार को समापन हो गया। शिविर के दूसरे दिन भी लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। जितने लोग परिसर में थे, उतने ही बाहर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। दिन के तीन बजे तक इतनी भीड़ हाे गई की आयोजकों को एक-एक कार्ड पर तीन लोगों को इजाजत देनी पड़ी। दूसरे दिन शहर के आसपास से भी लोग स्वास्थ्य की जांच करवाने पहुंचे। बच्चे, महिलाओं एवं बुजर्गों सहित दो दिनों में 1236 लोगों नि:शुल्क जांच करवाई।

दैनिक भास्कर और पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल की ओर से आयोजित इस नि:शुल्क मेगा शिविर के दूसरे दिन लाेग दैनिक भास्कर अखबार लेकर पहुंचे। लोगों ने कहा कि इस फ्री मेगा जांच की जानकारी अखबार से मिली,और पता चला की पारस एचएमआरआई के चिकित्सक अपनी सेवा दे रहे हैं। जब इसमें कई जांच नि:शुल्क किए जाने का पता चला तो हमने अपने रिश्तेदारों और पड़ोसियों को भी बताया। एक-एक लोग तीन से चार डाॅक्टरों से सलाह ले रहे थे। शाम पांच बजे के बाद भी डॉक्टरी सलाह लेने वालों की संख्या कम नहीं हुई थी तब आयोजकों ने लोगों को बताया कि आप यहां जो रजिस्ट्रेशन करवाए हैं, उन कार्ड पर तीन माह तक पारस एचएमआरआई में जांच करवा सकते हैं। उन्हें तीन माह तक किसी भी जांच और सलाह पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। आयोजकों ने हर मरीज का पूरा ख्याल रखा। मरीजों का ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और ईसीजी की जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराई गयी। शिविर मे दिल के मरीजों की संख्या दूसरे दिन भी सबसे अधिक रही।

डाॅक्टरों ने दी सलाह, कैसे रहें फिट

स्मोकिंग से तौबा कर लें युवा

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. बीरेन्द्र कुमार ने बताया कि समाज में हार्ट पेशेंट की संख्या बढ़ी है। बुजुर्गों में होनवाली बीमारियां अब नौजवानों को अपनी गिरफ्त में ले रही है। दिल की बीमारी जानलेवा साबित हो रही है। युवा वर्ग धुम्रपान से तौबा कर लें। हेल्दी डायट और शारीरिक श्रम जरूर करें। छाती में दर्द हो या लगातार पसीना तो अविलंब डॉक्टर से संपर्क करें।

घर का खाना खाएं, स्वस्थ रहेंगे

फिजिशियन डॉ. संदीप सिंह ने कहा कि भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, साल्ट की उचित मात्रा लें। दूषित पानी, हवा और भोजन हमें बीमार बना रहे हैं। नियमित चेकअप करवाएं। जहां तक संभव हो घर का खाना खाएं। बैठकर काम करने वालेे के लिए दो हजार कैलोरी और बाहरी काम करने वालों के लिए 2800 कैलोरी की आवश्यकता पड़ती है।

दिन में तीन से चार लीटर पानी जरूर पीएं

यूरोलॉजी के अपूर्व कुमार चौधरी से कई युवाओं और महिलाओं ने यूरीन में जलन की शिकायत की। शरीर में पानी की कमी और संक्रमण की वजह से भी यूरीन में जलन हो सकता है। दिन में कम से कम चार से पांच लीटर पानी जरूर पीएं। खाने के कुछ देर बाद पानी पी सकते हैं। सुबह में तो पर्याप्त पानी जरूर पीएं। इसके बाद भी अगर यूरीन में जलन हो रही है, तो जांच करवा लें। हो सकता है कोई दूसरी बीमारी की वजह से भी ऐसा हो रहा हो।

सफाई पर ध्यान दें, संक्रमण से बचें

डॉ.जरीन रहमान ने कहा कि फंगल इंफेक्शन और वैक्टरिया की वजह से लिकोरिया की शिकायत होती है। सफाई पर ध्यान देकर महिलाएं कई बीमारियों से बच सकती हैं। पेप स्मेयर टेस्ट से भी कैंसर जैसी बीमारियों का पता चल जाता है। मासिक चक्र के दौरान अगर समय में गड़बड़ी हो तो डाॅक्टर से जरूर संपर्क करें। महिलाएं खजूर, गुड़ और अंकुरित भोजन लें।

तनाव से बचने की कोशिश करें

डॉ. दानिश ने कहा कि स्ट्रेश से बचने की कोशिश करें। यह हमें बीमार कर रहा है। समाज में डायबिटीज के रोगियों की संख्या अचानक बढ़ी है। यूथ्स भी इसकी चपेट में हैं। डायबिटीज के मरीज जरूर टहलें। डायबिटीज नियंत्रित रहेगा। मानसिक रोगियों की संख्या भी बढ़ी है।

शिविर में इन लोगों ने भी दीं सेवाएं

डॉ. नीता केवलाणी, डॉ.रिचा मिश्र पांडेय, डॉ. आदित्य भास्कर, डॉ. निशिकांत, डॉ. बुशरा मिन्हाजी ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में उमड़ी भीड़ ने दैनिक भास्कर अौर पारस एचएमआरआई की ओर से आयोजित इस दो दिवसीय चिकित्सा शिविर को समाज की सेवा बताया। अजय, अरुण लाल, कमलेश, शिवगंगा प्रसाद, एसके सिन्हा, गीता देवी, अजीत, अरविंद, मंजीत सिंह कौर, शिव प्रकाश,गोपाल,सूरज, सागर, शशि, दीपक व अन्य लोगों ने शिविर को समाज को जागरूक करने वाला बताया।

सोने से पहले दांतों की सफाई करें

दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. साकेत भानु ने कहा कि रात में खाना खाने के बाद ब्रश जरूर करें। जंक फूड, चाकलेट से दांतों में सड़न होती है। ये दांतों के लिए नुकसानदायक होते हैं। दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. इतिशा अर्पित ने हर तीन माह के अंतराल में अपना ब्रश बदलें। ढंग से तीन से चार मिनट तक अगर ब्रश कर लिया तो दांत साफ और मजबूत रहते हैं।

एक्सरसाइज रेगुलर करें, रहें फिट

डॉ.र|ेश सिंह ने कहा कि शिविर में अधिकतर लोग ज्वाएंट पेन की शिकायत लेकर पहुंचे थे। रोज पार्क जाएं, टहलें और एक्सरसाइज करें तो एकदम फिट रहेंगे। पार्क न जा पाएं तो घर की छत पर भी टहल सकते हैं। इसके अलावे अपने खानपान को भी संतुलित रखें। शरीर में लगातार दर्द रहने और चोट लगने पर डॉक्टर से मिलें।

X
भास्कर के मेगा हेल्थ कैंप में 1236 ने कराई जांच, दूसरे शहरों के लोग भी पहुंचे दिखाने
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..