--Advertisement--

अगले 48 घंटे तक आंधी-पानी के आसार

अगले 48 घंटे तक बिहार में आंधी-पानी की संभावना है। बिहार के उत्तर-पूर्वी इलाकों में काल वैशाखी की स्थिति बनी हुई है।...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:05 AM IST
अगले 48 घंटे तक बिहार में आंधी-पानी की संभावना है। बिहार के उत्तर-पूर्वी इलाकों में काल वैशाखी की स्थिति बनी हुई है। मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि मार्च से अप्रैल के मध्य तक बिहार में इस तरह के हालात बनते हैं। ठंड के जाने के बाद अचानक बढ़ने वाला तापमान मौसम को अधिक सूखा बना देता है। पश्चिमी हवा में नमी की कमी के कारण ही लोकल थंडर स्टॉर्म विकसित होते हैं।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बिहार में आंधी-पानी को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं राजधानी सहित भागलपुर, पूर्णिया और गया में बारिश की संभावना है। पटना में रविवार को आंधी के साथ बारिश और ओला गिर सकता है।

18 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही पूर्वी हवा के कारण ही तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे चला गया है। सुबह से चल रही धूल भरी आंधी देर रात तक जारी रही। आसमान में बादल होने के कारण तेज धूप से राहत मिल रही है। तीन से चार अप्रैल तक बिहार में मौसम इसी तरह रहने की संभावना है। शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 31.3 डिग्री और न्यूनतम 19.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। गया सहित बिहार के दक्षिणी इलाकों में अब भी तेज आंधी की संभावना है।

झारखंड में बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण फिर से बिहार में होगी बारिश, तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

झारखंड में बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण फिर से बिहार में होगी बारिश, तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

क्यों बदल रहा मौसम

झारखंड से लेकर बंगाल की खाड़ी तक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इन इलाकों में बारिश भी हो रही है। बिहार में बादल भी यहीं से आ रहे हैं। आर्द्रता 70 डिग्री से ऊपर चले जाने के कारण बिहार में भी लोकल थंडर स्टॉर्म विकसित होने लगे हैं। इस कारण कभी भी आंधी-पानी का सामना करना पड़ सकता है। बंगाल की खाड़ी से नमी लगातार बिहार पहुंच रही है।

आंधी-पानी के बाद गुल हुए बिजली की आपूर्ति बहाल

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..