• Home
  • Bihar
  • Patna
  • आज आंधी-पानी, कल से दो दिन बारिश
--Advertisement--

आज आंधी-पानी, कल से दो दिन बारिश

राजधानी सहित प्रदेशभर में अभी आंधी-पानी की संभावना बरकरार है। मौसम विभाग ने यूपी, नेपाल और बंगाल से सटे इलाकोंं...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:05 AM IST
राजधानी सहित प्रदेशभर में अभी आंधी-पानी की संभावना बरकरार है। मौसम विभाग ने यूपी, नेपाल और बंगाल से सटे इलाकोंं में बारिश के साथ ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है। सोमवार को प्रदेश के कुछ ही इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं 4 अप्रैल को यूपी से सटे चंपारण, सीवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, मधुबनी तक बारिश की संभावना है। वहीं 5 अप्रैल को पूरे बिहार में बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है। इस दौरान तेज हवा चलेगी। ओलावृष्टि की भी संभावना है। रविवार को पटना में 18 किलोमीटर की रफ्तार से पूर्वी हवा चली। देर शाम 8 बजे हवा की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच गई। इस कारण ठंड से राहत मिली।

क्यों हो रहा ऐसा

बिहार में एक साथ दो तरफ से बादल आ रहे हैं। बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और झारखंड से ओडिशा तक बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण बादल लगातार बिहार आ रहे हैं। वहीं पश्चिमी यूपी में बनी ट्रफ लाइन के कारण यूपी से भी लोकल थंडर स्टॉर्म विकसित होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण यूपी तक नमी लगातार पहुंच रही है।

33.2 पर तापमान

राजधानी का पारा 33.9 डिग्री पर पहुंच चुका है। सामान्य से दो डिग्री नीचे होने के कारण अभी ठंड से राहत मिल रही है। दिनभर हवा की बढ़ी रफ्तार के कारण गर्मी महसूस नहीं हो रही है। शाम होते ही आए बादलों के कारण धूल भरी आंधी भी चल रही है। बिहार में भी निचले हवा में चक्रवात जैसे हालात बन रहे हैं। हालांकि, आंशिक होने के कारण इसका अधिक असर नहीं दिख रहा है। रविवार को 35 डिग्री के साथ डेहरी सबसे गर्म और 17 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ साबौर सबसे ठंडा शहर रिकॉर्ड हुआ है।