• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • 10वीं 12वीं की परीक्षा में छात्र रख सकेंगे कंप्यूटर
--Advertisement--

10वीं-12वीं की परीक्षा में छात्र रख सकेंगे कंप्यूटर

Patna News - केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 5 मार्च से शुरू हो रही 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए ‘विशेष जरूरतमंद’...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:10 AM IST
10वीं-12वीं की परीक्षा में छात्र रख सकेंगे कंप्यूटर
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 5 मार्च से शुरू हो रही 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए ‘विशेष जरूरतमंद’ और चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स बच्चों के लिए परीक्षा के दौरान कंप्यूटर के इस्तेमाल की अनुमति दी है। स्कूलों को इस फैसले की जानकारी सीबीएसई ने दे दी है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि मेडिकल प्रैक्टिशनर्स और योग्य मनोवैज्ञानिकों द्वारा जिन छात्रों को कंप्यूटर उपयोग करने की सिफारिश की गई है उन्हें ही ये सुविधा मिलेगी। ऐसे छात्रों को अपने लैपटॉप खुद लाने होंगे। कंप्यूटर का इस्तेमाल सिर्फ उत्तर लिखने के लिए, प्रश्न को बड़े साइज में देखने और प्रश्न को सुनने के लिए किया जा सकेगा। कंप्यूटर और लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन नहीं रहेगा। लैपटॉप पूरी तरह फॉर्मेट किया हुआ होगा, इसकी जांच परीक्षा केंद्र पर की जाएगी।


प्रिंट आउट पर हस्ताक्षर करेंगे अधीक्षक

छात्र जब अपना उत्तर लिखना पूरा कर लेंगे तब प्रिंट आउट निकाला जाएगा और परीक्षा केंद्र अधीक्षक सारे पेज पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके अलावा रीडर और लेखक के प्रावधानों को भी स्पष्ट किया गया है। जिन उम्मीदवारों ने केवल रीडर का विकल्प चुना है उन्हें सिर्फ रीडर ही दिया जाएगा, लेखक नहीं दिया जाएगा। रीडर केवल प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए ही होगा।

X
10वीं-12वीं की परीक्षा में छात्र रख सकेंगे कंप्यूटर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..