Hindi News »Bihar »Patna» सबका पेट भरने वाले किसानों की भी भरनी चाहिए पॉकेट

सबका पेट भरने वाले किसानों की भी भरनी चाहिए पॉकेट

सबों का पेट भरने वाले किसानों की पॉकेट भी भरनी चाहिए। किसानों के पास अनाज है, लेकिन उसका मूल्य नहीं मिल पाता है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 02:10 AM IST

सबका पेट भरने वाले किसानों की भी भरनी चाहिए पॉकेट
सबों का पेट भरने वाले किसानों की पॉकेट भी भरनी चाहिए। किसानों के पास अनाज है, लेकिन उसका मूल्य नहीं मिल पाता है। बिहार में फसल बीमा के दायरे को बढ़ाने की जरूरत है। सभी फसलों का बीमा होना चाहिए। ये बातें बुधवार को रिटायर्ड आईएएस अधिकारी और बिहार विद्यापीठ के अध्यक्ष विजय प्रकाश ने कहीं।

वह विद्यापीठ में प्रथम राष्ट्रपति देशर| डॉ. राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि को भी उद्योग का दर्जा दिया जाना चाहिए। उद्योग का दर्जा मिलने से किसानों को अासानी से बैंक लोन दे सकेंगे। सरकार किसानों की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू करे। सभी किसानों को अनिवार्य बीमा, बिजली और सिंचाई की सुविधा मिलनी चाहिए। हमने खेती में प्रगति की और उपज भी बढ़ी, लेकिन अनाज स्टोर करने की व्यवस्था नहीं हुई। इसका नतीजा है कि किसानों का अनाज हर वर्ष बर्बाद होता है।

विद्यापीठ के सचिव डॉ. राणा अवधेश ने कहा कि किसानों की बदहाली चिंताजनक है। शहर के लोगों को भी किसानों की समस्या पर ध्यान देना होगा, तभी उन्हें भी खाद्य संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। मौके पर प्रो. तारा सिन्हा, डॉ शिववंश पांडेय, अजीत कुमार सिंह, वाल्मीकि शर्मा, इमरान सादरी ने भी डॉ. राजेंद्र प्रसाद के जीवन और कार्यों के साथ ही किसानों को लेकर अपने विचार व्यक्त किए।

निर्वाण दिवस पर राजेंद्र बाबू को दी श्रद्धांजलि

प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के निर्वाण दिवस पर बुधवार को बांस घाट पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

पटना|प्रथम राष्ट्रपति देशर| डॉ. राजेंद्र प्रसाद के 55वें निर्वाण दिवस पर बुधवार को बांस घाट पर राजकीय समारोह का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। राज्यपाल सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देशर| की समाधि पर पुष्पचक्र अर्पित किए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से राज्यपाल के परिसहाय, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू की ओर से डीएम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से पटना प्रमंडल के आयुक्त ने देशर| की समाधि पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मौके पर पर पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, विधानसभा में जदयू के उपनेता श्याम रजक, जदयू प्रवक्ता अरविंद निषाद, नागरिक परिषद के पूर्व महासचिव छोटू सिंह और जदयू नेता मुकेश कुमार सिंह भी मौजूद थे। इस अवसर पर बिहार सैन्य पुलिस ने शोक सलामी दी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: सबका पेट भरने वाले किसानों की भी भरनी चाहिए पॉकेट
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×