Hindi News »Bihar »Patna» इंग्लिश गली में नाला का बड़ा हिस्सा खुला ट्रांसफार्मर सड़क से महज डेढ़ हाथ ऊपर

इंग्लिश गली में नाला का बड़ा हिस्सा खुला ट्रांसफार्मर सड़क से महज डेढ़ हाथ ऊपर

पटना

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 02:10 AM IST

पटना डीबी स्टार

चिरैयाटांड़ से लेकर पोस्टल पार्क और उससे आगे संजय नगर के इलाके में पीसीसी सड़क तो है पर कई जगह पर बुरी स्थति है। चिरैयाटांड़ ओवरब्रिज के नीचे जहां से सड़क मुहल्ले की ओर जाती है, वहां ही सड़क की स्थिति खराब है। पूरी तरह उखड़ी हुई। यह पूरा इलाका राजधानी का पुराना इलाका है। यहां मकान भी काफी सटे-सटे दिखते हैं। यहां से करबिगहिया स्टेशन व मीठापुर बस स्टैंड पैदल आ-जा सकते हैं।

चौराहे पर भी सड़क दुरूस्त नहीं

इस इलाके में चिरैयाटांड़ के बाद सबसे व्यस्त चौराहा है पोस्टल पार्क। इस चौराहे पर मैनहोल के ढक्कन धंस गए हैं। ड्राइवर इससे बचते बचाते गाड़ी चलाते हैं लेकिन कई बार जाम हो जाने से वाहनों के चक्के इसमें फंस जाते हैं। इससे जाम और बढ़ जाता है। इस चौराहे एक दक्षिण की तरफ सड़क बायपास की तरफ, पूरब में कंकड़बाग की तरफ, पश्चिम में करबिगहिया स्टेशन और बस स्टैंड की तरफ और उत्तर में गांधी मैदान व स्टेशन की तरफ सीधी जाती है। बावजूद यह हाल है। पोस्टल पार्क में दुर्गा मंदिर के पास एक कच्ची गली अभी भी दिखती है। यह गली आगे जाकर बंद है, लेकिन अब तक इसका पक्कीकरण नहीं किया गया है।

तारकेश्वर पथ पर नाला का ढक्कन दो माह से टूटा हुआ

टीपीएस कॉलेज रोड में नाला और सड़क तो चांदमारी रोड तक बन गई है, लेकिन मोड़ पर ही सड़क बुरी तरह से टूटी हुई है। स्थानीय रमेश कुमार बताते हैं कि नाला बनाने के लिए सड़क को यहां पर तोड़ा गया था, लेकिन कई दिनों से यहां सड़क टूटी हुई है। अक्सर गाड़ियां आकर इसमें फंस जाती हैं। तारकेश्वर पथ में आगे बढ़ने पर चौराहे पर नाला का ढक्कन टूट गया है। स्थानीय रामानंद सिंह व राजू कुमार बताते हैं कि डेढ़ माह से यह खुला पड़ा है। जब तब दुर्घटना होती रहती है। पास में ही कूड़ा फेंका जाता है और दुर्गंध फैली रहती है। लोग चाहते हैं कि जल्दी इधर से गुजर जाएं। इसी में गाड़ी का पहिया इसमें फंस जाता है। स्थानीय मनोज कुमार कहते हैं कि कचरा नियमित उठाया जाता है पर बहुत दिनों से टूटे हुए नाले पर ढक्कन नहीं लगाया जा रहा है। इस बारे में अधिकारियों से शिकायत भी की गई है।

डीबी स्टार टीम ने चिरैयाटांड़ से संजय नगर तक का हाल जाना

इस गली में हर दिन लोग नाले में गिरते रहते हैं

चिरैयाटांड़ में आगे बढ़ने पर एक मोहल्ला है इंग्लिश गली। इस गली के मोड़ पर नाला को ठीक से ढंका भी नहीं गया है। नाला को पार करने के लिए छोटा सा ढक्कन है। दोनों तरफ से नाला खुला है। अचानक से गाड़ी घुमाने पर इसमें गिरने का काफी खतरा रहता है। स्थानीय विनोद कुमार बताते हैं कि हर दिन लोग इसमें गिरते हैं और चोटिल होते हैं। इंग्लिश गली में ही कुछ ही कदम आगे बढ़ने पर मैनहोल खुला पड़ा है। स्कूली बच्चे बड़ी संख्या में इधर से गुजरते हैं। स्थानीय बताते हैं कि दो माह से मैनहोल खुला हुआ है।

सड़क बनी नहीं, कचरा इसी पर फैला हुआ

इंदिरानगर में रोड नंबर एक में लगभग 200 फीट सड़क ऐसे ही पड़ी है। पैदल चलने लायक भी स्थिति नहीं है। सड़क पर कचरा पसरा है। अभी यह स्थिति है तो बरसात में इस सड़क की हालत कैसी होती होगी। स्थानीय मनोरंजन मंडल बताते हैं कि आगे सड़क बनी है पर लगभग 200 फीट सड़क नहीं बनी। कचरा सड़क पर है और बदबू फैलती रहती है। यहां बिजली के पोल पर तार बेतरतीब हैं। एक जगह तो ट्रांसफार्मर सड़क से महज डेढ़ हाथ ही ऊंचाई पर ही है। यानी कोई बच्चा भी ट्रांसफार्मर को छू सकता है। इसे ऊंचा किया जा सकता है। स्थानीय अशोक कुमार बताते हैं कि काफी दिनों से ट्रांसफार्मर की यह स्थिति है। सड़क ऊंची होती गई और ट्रांसफार्मर नीचा हो गया। यहां कभी भी बड़ी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

संजय नगर में सड़क टूटी हुई, तीन महीने यहां जमा रहता है पानी

इंदिरा नगर से आगे संजय नगर का इलाका पड़ता है। यहां वार्ड संख्या 30 और 31 के बीच से सड़क गुजरती है। यह मुख्य सड़क है और बायपास से जाकर जुड़ जाती है। बीच-बीच गली होते हुए यह सड़क कई तरफ जाती है। यहां से मीठापुर बस स्टैंड जाने में भी काफी कम समय लगता है, आबादी ज्यादा बस गई है। यहां की सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि बीच में लगभग 300 फीट सड़क उखड़ी हुई है। सड़क की गिट्टी बाहर है। स्थानीय जयचंद प्रसाद बताते हैं कि वर्षों पहले यह सड़क बनी थी। आगे पीसीसी सड़क बनी है। पीछे भी सड़क बनी, लेकिन बीच में यह छूटा हुआ है। बारिश के समय तो तीन माह एक ठेहुना पानी यहां जमा रहता है। बायपास का नाला खराब होने की वजह से पानी जल्दी नहीं निकल पाता है।

अधिकारियों से बात करता हूं

आप जिन स्थानों पर मैनहोल खुले होने की जानकारी दे रहे हैं, उस बारे में कार्यपालक पदाधिकारी से बात करता हूं। जिन स्थानों पर चैम्बर खोलकर सफाई हुई है, उसे जल्द बंद करना चाहिए। प्रयास होगा कि संजय नगर में पूरी सड़क बन जाए। ट्रांसफार्मर को ऊंचा करने के लिए इंजीनियर से कहता हूं।  नितिन नवीन, विधायक, बांकीपुर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×