--Advertisement--

फिर बढ़ाई इंटर मूल्यांकन की तिथि

Patna News - इंटर परीक्षा के बाद कॉपियों के मूल्यांकन के लिए तय डेडलाइन शनिवार को खत्म हो गई। लेकिन मूल्यांकन कार्य समाप्त...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:10 AM IST
फिर बढ़ाई इंटर मूल्यांकन की तिथि
इंटर परीक्षा के बाद कॉपियों के मूल्यांकन के लिए तय डेडलाइन शनिवार को खत्म हो गई। लेकिन मूल्यांकन कार्य समाप्त नहीं हो सका। बिहार बोर्ड ने अब मूल्यांकन के लिए तिथि 5 अप्रैल तक बढ़ा दी है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शनिवार को मूल्यांकन कार्य की समीक्षा की गई, इस दौरान पाया गया कि कई मूल्यांकन केंद्रों पर सभी विषयों का मूल्यांकन समाप्त नहीं हो पाया है। इसके बाद मूल्यांकन के लिए 5 अप्रैल तक तिथि तय की गई है। मूल्यांकन केंद्र निदेशकों को अब 5 अप्रैल तक मूल्यांकन खत्म करने के लिए कहा गया है। मैट्रिक का मूल्यांकन समाप्त करने के लिए भी 5 अप्रैल तक तिथि तय है। उधर, प्राथमिकी के बाद कई केंद्रों पर शिक्षकों ने योगदान देना भी शुरू किया है। शिक्षकों में प्राथमिकी को लेकर नाराजगी भी है।

1 लाख कॉपियां बाकी

दूसरी ओर अब भी इंटर की एक लाख से अधिक अंग्रेजी की कॉपियों की जांच नहीं हो सकी है। कुल एक लाख 32 हजार से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन होना बाकी है। कॉपी जांचने वाले शिक्षकों की संख्या काफी कम है। ऐसे में अब कॉपियों की जांच की तिथि पांच अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। जिला शिक्षा कार्यालय ने दूसरे जिलों से शिक्षक मांगे हैं। डीईओ ज्योति कुमार ने कहा कि आरोपी शिक्षकों की सूची की स्क्रूटिनी की जा रही है। इसके बाद फिर से लिस्ट बनाई जाएगी। तब अन्य शिक्षकों पर भी एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

सूची की स्क्रूटिनी शुरू, नई लिस्ट आएगी

इंटर मूल्यांकन में सहयोग नहीं करनेवाले शिक्षकों की आपत्ति आने के बाद जिला शिक्षा कार्यालय में सूची की स्क्रूटिनी शुरू की गई है। स्क्रूटिनी के बाद और शिक्षकों पर एफआईआर होगी। डीईओ ने कहा कि शिक्षकों ने अपनी आपत्ति में कहा है कि उन्होंने स्कूलों के प्रधानाध्यापक से मूल्यांकन से अलग करने की अनुमति मांगी थी। इस बाबत सूचना भी दे दी गई थी। इस पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सूचना हमें देनी चाहिए थी। सूचना नहीं दी, इसलिए हमनें एफआईआर कराई है। सोमवार को कुछ अन्य शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है।

X
फिर बढ़ाई इंटर मूल्यांकन की तिथि
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..