• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • तेजस्वी ने कहा एससी एसटी एक्ट पर कानून बनाए सरकार
--Advertisement--

तेजस्वी ने कहा- एससी-एसटी एक्ट पर कानून बनाए सरकार

Patna News - पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार से नए कानून के जरिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए नया कानून बनाने...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:15 AM IST
तेजस्वी ने कहा- एससी-एसटी एक्ट पर कानून बनाए सरकार
पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार से नए कानून के जरिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए नया कानून बनाने की मांग की है। उन्होंने केंद्र सरकार पर इस कानून के प्रभाव को समाप्त करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष ठीक से नहीं रखा। उन्होंने नया कानून बनाकर दलितों एवं आदिवासियों का हित सुरक्षित करने की मांग की। साथ ही घोषणा की कि राजद दो अप्रैल को आयोजित भारत बंद में शामिल होगा।

प्रदेश राजद मत्स्यजीवी प्रकोष्ठ द्वारा श्रीकृष्ण स्मारक भवन में आयोजित निषाद जागरुकता सम्मेलन में पूर्व डिप्टी सीएम ने राज्य में तमिलनाडु की तर्ज पर आरक्षण की सीमा में वृद्धि करने की मांग की। उन्होंने भाजपा पर आरक्षण समाप्त करने की साजिश करने का आरोप लगाया।

देश को बांटने का हो रहा प्रयास : तेजस्वी ने कहा कि निषाद जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने के फैसले को केंद्र सरकार नकार चुकी है। उन्होंने आरएसएस और भाजपा पर बिहार समेत पूरे देश को सांप्रदायिक दंगों में झोंकने का आरोप लगाया। कहा- इनका एजेंडा देश को बांटना और रोजी-रोटी समेत अन्य मुद्दों से आम लोगों का ध्यान हटाना है। लालू प्रसाद ने जब इनके सामने झुकने से इंकार कर दिया, तो उन्हें साजिश के तहत फंसा दिया गया। सम्मेलन को पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम, रामचंद्र सहनी, ओमप्रकाश चौधरी, अरविंद कुमार सहनी, कमर आलम आदि ने भी संबोधित किया। सम्मेलन में राजेंद्र राम, शक्ति सिंह यादव, देवमुनी सिंह यादव के अलावा विभिन्न जिलों से आए निषाद समाज के नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए।

सम्मेलन में डॉ. रामचंद्र पूर्वे, रघुवंश प्रसाद सिंह, तेजस्वी यादव व जयप्रकाश नारायण यादव।

2018 से आगे नहीं चलेगी राज्य सरकार

पूर्व डिप्टी सीएम ने निषाद समाज को एकजुट होकर सामाजिक और आर्थिक न्याय की लड़ाई में शामिल ताकतों को मजबूत करने की अपील की। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार 2018 से आगे नहीं चलेगी। पूरे प्रदेश में पढ़ाई चौपट है, अस्पतालों से दवा गायब है। लोग रोजगार के लिए भटक रहे हैं। शराबबंदी पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसके कारण एक लाख से ज्यादा दलित और गरीब जेलों में बंद हैं। आगे लड़ाई काफी कठिन है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने निषाद, बिंद, कामत समेत सभी पिछड़ी और अति पिछड़ी जातियों से एकजुट होने की अपील की।

दो अप्रैल के भारत बंद में शामिल होगा राजद

पटना|राजद भी दो अप्रैल के प्रस्तावित भारत बंद में शामिल होगा। शनिवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि राजद ने अनुसूचित जाति-जनजाति संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में दो अप्रैल को प्रस्तावित भारत बंद का समर्थन करने का फैसला किया है। उन्होंने केंद्र सरकार पर सुप्रीम कोर्ट का सहारा लेकर एससी-एसटी एक्ट के प्रावधानों को कमजोर करने का आरोप लगाया। कहा- केंद्र सरकार ने इस मुद्दे पर अपना पक्ष ठीक से नहीं रखा। आलोक मेहता ने केंद्र सरकार पर आरक्षण को समाप्त करने की साजिश करने का आरोप लगाया। पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम ने कहा कि भाजपा दलितों के खिलाफ लगातार साजिश कर रही है। विधायक सर्वजीत कुमार ने कहा कि लोजपा बंद का समर्थन नहीं कर रही है। सुधांशु शेखर भास्कर ने कहा कि कार्यकर्ता पूरे बिहार में चक्का जाम करेंगे।

राजद ही निषाद समाज की हितैषी

प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि राजद ही ऐसी पार्टी है, जिसने निषादों को राजनीति में भागीदारी दी। लालू प्रसाद ने तालाब और नदियों को जलकर से मुक्त कर निषाद समाज का आर्थिक शक्ति दी। सांसद जयप्रकाश नारायण यादव ने कहा कि बिहार को सांप्रदायिकता की आग में जलाने की साजिश हो रही है। ऐसी ताकतों को हराने के लिए सभी को साथ आना होगा। आलोक मेहता ने कहा कि लालू प्रसाद ही गरीबों के सच्चे हितैषी हैं। उन्हें साजिश के तहत फंसाया गया है।

X
तेजस्वी ने कहा- एससी-एसटी एक्ट पर कानून बनाए सरकार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..