• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • आर्ट एग्जीबिशन में दिख रहा है अध्यात्म का रंग
--Advertisement--

आर्ट एग्जीबिशन में दिख रहा है अध्यात्म का रंग

Patna News - रंगों का अध्यात्म से एक गहरा रिश्ता है। रंग सिर्फ लाल, हरा या पीला नहीं होता रंग तो उल्लास और प्रेम का भी होता है।...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:15 AM IST
आर्ट एग्जीबिशन में दिख रहा है अध्यात्म का रंग
रंगों का अध्यात्म से एक गहरा रिश्ता है। रंग सिर्फ लाल, हरा या पीला नहीं होता रंग तो उल्लास और प्रेम का भी होता है। जरा ध्यान देंगे तो इन रंगों में, इंसानी जिंदगी की कहानी दिखेगी। रंग और अध्यात्म के आपसी रिश्तों को दिखा रहा है बिहार ललित कला अकादमी में लगा आर्ट एग्जीबिशन।

एग्जीबिशन का उद्‌घाटन रविवार की शाम राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने किया। इसमें राज्य के 16 सीनियर आर्टिस्ट की पेंटिंग्स लगी हैं। ज्यादातर ऐसे हैं जो मुम्बई समेत दूसरे बड़े शहरों में रहकर अपनी पहचान बना चुके हैं। पहले दिन आर्टिस्टों की हौसला अफजाई के लिए बिहार म्यूजियम के डायरेक्ट युसुफ, सीनियर आर्टिस्ट प्रो. श्याम शर्मा, मनोज बच्चन, वीरेंद्र कुमार सिंह, केसी वाजपेयी भी पहुंचे थे।

मुंबई से आए प्रदीप झा मूल रूप से पूर्णिया के रहने वाले हैं। यहां उन्होंने प्रिंट मेकिंग के क्षेत्र में अनोखे प्रयोग कर बनाए अपने आर्ट का डिस्पले किया है। रिदम ऑफ लाइफ, हारमोनी ऑफ लाइफ समेत कई हेडिंग से लगा उनका आर्ट वर्क गैलरी में घुसते ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। मनुष्य के सुख-दुख के साथी ईश्वर होते हैं, जिंदगी के हर लम्हे के साथी ईश्वर को आर्टिस्ट कविता झा ने अपनी पेंटिंग में उकेरा है। उनकी पेंटिंग में ईश्वर मनुष्यों की तरह मुम्बई की लोकल ट्रेन में यात्रा करते दिख रहे हैं। एग्जीबिशन में लगी कृष्णा कुमार की पेंटिंग के अंदर मोनालिसा की पेंटिंग भी दिख रही है। यह अंदाज आर्ट लवर्स को खूब पसंद आया।

इनके साथ ही दूसरे आर्टिस्टों की पेंटिंग भी काफी कुछ कहती है। सब में रंगों और अध्यात्म का बेहतरीन कंपोजीशन देखने को मिल रहा है। नीतू सिन्हा ने अपनी पेंटिग्स में आस्था, प्यार, विश्वास, आशा को दिखाया गया है। मुन्ना कुमार राही ने सूर्यास्त के रंगों को दिखाया गया है। कुमार कृष्णानंद ने ऑयल पेंटिंग्स में वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपतियों की जीवंत तस्वीर बनाई है। यहां प्रमोद कुमार, प्रमोद प्रसाद, रंजन कुमार, राकेश कुमार चतुर्वेदी, राखी कुमारी, रमेश चंद्र शर्मा, उपेंद्र शर्मा,विश्वनाथ लकड़ा समेत कई अन्य की पेंटिग्स भी लगाई गई है। इस आर्ट एग्जीबिशन को छह अप्रैल तक सुबह दसे बजे से शाम सात बजे तक देखा जा सकता है।

बिहार ललित कला अकादमी में चीफ सेक्रेट्री भी पहुंचे एग्जीबिशन देखने, छह अप्रैल तक देख सकेंगे लोग

चीफ सेक्रेट्री अंजनी कुमार सिंह के साथ प्रख्यात आर्टिस्ट प्रो. श्याम शर्मा, केसी वाजपेयी आदि कलाकृतियों को देखते हुए।

चीफ सेक्रेट्री अंजनी कुमार सिंह के साथ प्रख्यात आर्टिस्ट प्रो. श्याम शर्मा, केसी वाजपेयी आदि कलाकृतियों को देखते हुए।

X
आर्ट एग्जीबिशन में दिख रहा है अध्यात्म का रंग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..