--Advertisement--

बैंक सिक्के लेने से मना करे तो RBI को कर सकेंगे शिकायत, जारी होगा हेल्पलाइन नंबर

सिक्कों को लेकर इन दिनों लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बैंक सिक्के लेने से इनकार कर रहे हैं।

Danik Bhaskar | Nov 24, 2017, 06:43 AM IST
सिक्कों को लेकर इन दिनों लोगों को काफी परेशानी हो रही है। सिक्कों को लेकर इन दिनों लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

पटना. सिक्का लेने से इनकार करने वाले बैंकों के मैनेजर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) अब सीधी बात करेगा। इतना ही नहीं, सिक्का लेने से इनकार करने वाले बैंकों पर कार्रवाई भी होगी। दरअसल, छोटे सिक्कों को बैंकों में जमा कराने को लेकर हो रही परेशानी को दूर करने के लिए आरबीआई कस्टमर्स के लिए जल्द ही एक नई सर्विस शुरू करने जा रहा है। इसके तहत बैंक में मौजूद कस्टमर सीधे आरबीआई के रीजनल ऑफिस के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर इसकी शिकायत कर सकेंगे।

- आरबीआई शिकायतकर्ता कस्टमर के मोबाइल से ही तत्काल उस बैंक के मैनेजर से बात करेगा। बैंक का मैनेजर अगर कस्टमर के मोबाइल से बात करने से इनकार करता है, तो वैसे बैंक मैनेजरों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

- DainikBhaskar.com ने छोटे सिक्कों को बैंकों में जमा कराने को लेकर हो रही प्रॉब्लम को पिछले दिनों उठाया था।

- ऑफिशियल सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई के रीजनल ऑफिस में जल्द ही हेल्पलाइन नंबर की सेवा शुरू की जाएगी। यह हेल्पलाइन नंबर सिर्फ सिक्कों की परेशानी से जूझ रहे बैंक के कस्टमर्स के लिए होगी।

कस्टमर के मोबाइल पर आएगा फोन, मैनेजर को करनी होगी बात

- आरबीआई के रीजनल ऑफिस में हेल्पलाइन नंबर होगा। कस्टमर मोबाइल से हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकेंगे। हेल्पलाइन डेस्क पर मौजूद अफसर कस्टमर को मैनेजर से बात करवाने को कहेंगे।
- आरबीआई के अधिकारी बैंक मैनेजर से सिक्का नहीं जमा करने की वजह जानेंगे और नियमानुसार सिक्का लेने को कहेंगे।
- बैंक मैनेजर अगर ग्राहक के फोन से बात करने से इनकार करता है तो आरबीआई ग्राहक का खाता नंबर, मोबाइल नंबर, संबंधित ब्रांच का पता लेगा और संबंधित बैंक के रीजनल ऑफिस को कार्रवाई के लिए ब्योरा भेजेगा।

ये है प्रॉसेस

- आरबीआई के ऑफिशियल के मुताबिक, कोई भी ग्राहक संबंधित बैंक की शाखा में एक बार में एक हजार रुपए तक के सिक्के जमा करा सकता है। एक दिन में वह एक से अधिक ट्रांजैक्शन भी कर सकता है। बैंकों को ऐसे ग्राहकों से सिक्के जमा लेने होंगे।

सिक्का डंप होने से व्यापारी ही नहीं, आम आदमी भी है परेशान

- सिक्कों को लेकर इन दिनों लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बैंक सिक्के लेने से इनकार कर रहे हैं। खासकर व्यापारी वर्ग और छोटे दुकानदार इस समस्या से परेशान हैं।

- बैंक स्टाफ की कमी और सिक्का गिनने में कठिनाई का हवाला देकर ग्राहकों को वापस कर दे रहे हैं। जो बैंक ले भी रहे हैं, वे एक दिन में एक हजार से अधिक के सिक्के नहीं ले रहे।

बैंक स्टाफ की कमी और सिक्का गिनने में कठिनाई का हवाला देकर ग्राहकों को वापस कर दे रहे हैं। बैंक स्टाफ की कमी और सिक्का गिनने में कठिनाई का हवाला देकर ग्राहकों को वापस कर दे रहे हैं।