Hindi News »Bihar »Patna» Confirm Seat Will Be Available To Online Bookings

फर्स्ट चार्ट के बाद अगर खाली है बर्थ तो आॅनलाइन बुकिंग वालों को कंफर्म सीट

रेलवे ने रिजर्वेशन कराने के कई तरह के नियम में बदलाव किया है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 11, 2017, 06:08 AM IST

  • फर्स्ट चार्ट के बाद अगर खाली है बर्थ तो आॅनलाइन बुकिंग वालों को कंफर्म सीट
    सीवान.रेलवे ने रिजर्वेशन कराने के कई तरह के नियम में बदलाव किया है। विभाग द्वारा किए गए एक नए बदलाव में ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को अब प्राथमिकता दी जाएगी। अगर पहले से खाली बर्थ है, तो काउंटर से रिजर्वेशन कराने वालों को कंफर्म टिकट नहीं मिलेगा, लेकिन ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को कंफर्म रिजर्वेशन टिकट दिया जाएगा।
    पूर्वोतर रेलवे के पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि सभी रिजर्वेशन वाली ट्रेनों का दो बार चार्ट तैयार किया जाता है। फर्स्ट चार्ट ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले तैयार होता है, जहां से जो भी ट्रेन बनकर खुलती है। उस समय से चार घंटे पहले चार्ट को तैयार कर दिया जाता है, लेकिन एक दूसरा चार्ट स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने के आघे घंटे पहले तैयार होता है। फर्स्ट चार्ट बनने के बाद भी स्लीपर व एसी में कोई बर्थ खाली है तो उसे टीटीई बुक नहीं कर सकते हैं। जबकि पहले यह प्रावधान था कि ट्रेन में खाली बर्थ को मैनुअल के आधार पर टीटीई बुक कर देते थे, लेकिन अब टीटीई से मैनुअल टिकट बुक करने का अधिकार छिन लिया गया है।
    स्लीपर वालों को मिलेगा एसी थ्री का मौका

    नई व्यवस्था के तहत अब ऑन लाइन टिकट वालों का 10 प्रतिशत ही रिजर्व टिकट अपग्रेड हो पाता था, लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत स्लीपर श्रेणी के यात्रियों को एसी थ्री या चेयरकार श्रेणी में बैठने का मौका मिल सकेगा। इतना ही नहीं एसी थ्री वालों को एसी टू श्रेणी में सफर करने की भी सुविधा मिलेगी। इसी प्रकार एसी टू वालों को एसी वन में अपग्रेड कर दिया जा सकेगा। पहले यह सुविधा आॅनलाइन टिकट वालों को कम ही मिलती थी।
    सीवान में लिच्छवी का निकलता है दो चार्ट

    सीवान रेलवे स्टेशन पर लिच्छवी एक्सप्रस का ही दो चार्ट निकलता है। एक चार्ट राेज रात में निकलता है। यानी लिच्छवी एक्सप्रेस सीतामढ़ी स्टेशन से खुलती है। इसलिए सीवान से इस स्टेशन से सवार होने वाले यात्रियों का चार्ट रात में निकाल कर स्टेशन पर लगा दिया जाता है। साथ ही दूसरा चार्ट दिन में निकलता है। हालांकि अन्य सभी ट्रेनों का फर्स्ट चार्ट सीवान स्टेशन पर भी निकलता है।
    क्या कहते हैं पीआरओ

    पूर्वोत्तर रेलवे के पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले फर्स्ट चार्ट तैयार होता है। जबकि ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने के आधे घंटे पहले तक दूसरा चार्ट तैयार होता है। पहला व दूसरा चार्ट के बीच की अवधि में अगर कोई बर्थ खाली है तो उसे ऑनलाइन बुकिंग पर ही बर्थ मिलेगा। इसी प्रकार अब मैनुअल टिकट वालों की तरह ही ऑन लाइन टिकट लेने वालों का रिजर्व टिकट अपग्रेड कर दिया जाएगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×