Hindi News »Bihar »Patna» Emu Bird Farming Beneficial

सुर्खियों में बना हुआ है ये शख्स, एक अंडे की से कमाता है 800 से 1 हजार रुपए

ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले एमू पक्षी पालने का धंधा काफी फायदे वाला है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 14, 2017, 06:21 AM IST

  • सुर्खियों में बना हुआ है ये शख्स, एक अंडे की से कमाता है 800 से 1 हजार रुपए
    बक्सर.ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले एमू पक्षी पालने का धंधा काफी फायदे वाला है। यह अब बक्सर के राजपुर प्रखंड के सिकठी गांव में दिखने लगा है। फिलहाल एमू पक्षी के एक अंडे की कीमत 800 से एक हजार रुपये है। जबकि उसका एक बच्चा 20 हजार में बिकता है। जाहिर है कि एमू पक्षी पालकर व उसके अंडे बेचकर अच्छी कमाई की जा सकती है।
    सिकठी गांव के रहने वाले युवक राज कुमार सिंह उर्फ बब्लू सिंह ने एमू का पालन किया है। बब्लू ने वनस्पति विज्ञान से एमए की पढ़ाई की है। बब्लू पशुपालन का नया नजरिया जिले में प्रस्तुत कर रहे हैं। जो इस समय लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।
    अन्य लोगों को भी एमू पालन का सिखाते हैं तरीका
    बबलू सिंह के पास अन्य राज्य व बिहार के कई जिले से ऑस्ट्रेलियन पक्षी एमू पालन का गुर सीखने आ रहे हैं। वही इस विशालकाय पक्षी को देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है। वे बताते हैं कि टीवी में जंगल न्यूज पर देख एमू पालन की जिज्ञासा जगी। इसके बाद उसने इंटरनेट पर एमू पालन की जानकारी ली। पहले एक जोड़े से एमू पालन की शुरूआत किया।
    रांची की कंपनी से बब्लू ने किया है कॉन्ट्रैक्ट
    मादा एमू दिसम्बर से मार्च के बीच अंडे देती है। एक मादा औसतन बीस से साठ अंडे देती है, जो पूरी तरह कॉलेस्ट्रॉल रहित है। खुला बाजार न होने के कारण रांची की एक कम्पनी से कांट्रेक्ट किया, जो सभी अंडे खरीद लेती है। इसके मांस हेल्दी होने के कारण बड़े होटलों में इसकी काफी मांग है।
    एमू पालन के लिए बैंक से भी मिलता है लोन
    बबलू का कहना है कि एमू पक्षी के बीच आप पूरी तरह से सुरक्षित है। बच्चों के साथ भी एमू अन्य घरेलू पशु-पक्षियों की तरह घुल-मिलकर रहता है। मक्का इसका प्रिय खाद्य पदार्थ है। धीरे-धीरे इनका पालन पूरे जिले में बढ़ने की संभावना है। मुर्गी-बतख, गाय एवं बकरी पालन के लिए पहले से ही सरकारी योजनाएं हैं। बैंकों से भी इनके लिए लोन भी मिलता है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×