Hindi News »Bihar »Patna» Five Missing People Of Siwan Missing In Iraq

इराक गए सीवान के 5 लोग लापता एक लाश मिली, होगा डीएनए टेस्ट

रोजी-रोटी की तलाश में एक साल पूर्व इराक गए सीवान के पांच लोगों का अभी तक कोई सुराग नहीं मिल सका है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 11, 2017, 06:12 AM IST

  • इराक गए सीवान के 5 लोग लापता एक लाश मिली, होगा डीएनए टेस्ट
    सीवान.रोजी-रोटी की तलाश में एक साल पूर्व इराक गए सीवान के पांच लोगों का अभी तक कोई सुराग नहीं मिल सका है। अब विदेश मंत्रालय ने तलाशी अभियान की शुरुआत की है। विदेश मंत्रालय की मांग पर शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने जिले के 15 लोगों का डीएनए सैंपल लेकर विदेश मंत्रालय को भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। इधर, जिन परिवार के लोगों का डीएनए टेस्ट लिया गया, इसकी सूचना आम होने से हड़कंप मच गया है।

    डीएनए जांच के लिए हैदराबाद से मंगाई गई किट

    डीएनए जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने हैदराबाद एफएसएल से किट मंगवाई। उसी किट में ब्लड सैंपल लिया गया है। विभाग किसी स्पेशल मैसेंजर से इस सैंपल को विदेश मंत्रालय भेजेगा। एक व्यक्ति का दो सैंपल लिया गया है। एक सैंपल विदेश मंत्रालय में सुरक्षित रखा जाएगा और दूसरा एफएसएल हैदराबाद भेजने की संभावना है।
    क्या है मामला
    सीवान से रोजी-रोजी की तलाश में इराक गए पांच लोगों का अभी तक सुराग नहीं मिला है। लापता होने के बाद इराक में कई लोगों की लाशें मिली हैं। इस पर सीवान के परिजनों ने दावा किया है कि उसके परिजनों की लाश भेजी जाए। इसकोे लेकर विदेश मंत्रालय ने हस्तक्षेप किया है और लाश का डीएनए सैंपल से मिलान करने का प्रयास शुरू कर दिया है। विदेश मंत्रालय के आदेश पर बुधवार को लापता हुए व्यक्ति के घर के 15 सदस्यों को सीवान सदर अस्पताल बुलाया गया और 15 सदस्यों का ब्लड सैंपल लिया गया।
    इस सैंपल को पूरी तरह सील कर दिया गया है आैर उसे विदेश मंत्रालय भेजने की तैयारी की जा रही है। बताते चलें कि विदेश मंत्रालय ने बिहार भवन के कमिश्नर को सीवान के छह व गोपालगंज के एक मृत व्यक्ति के नाम की सूची दी। कमिश्नर ने उसे राज्य स्वास्थ्य समिति, पटना को सौंप दिया। वहां से विदेश मंत्रालय का आदेश जिला स्वास्थ्य समिति, सीवान में आया। इस सूची को डीएम के पास पेश कर मार्गदर्शन मांगा गया। इससे बाद ब्लड सैंपल लेने की तिथि सदर अस्पताल में निर्धारित की गई। जिला प्रशासन द्वारा सैंपल के लिए सभी लोगों को बुलाया गया था।
    क्या कहते हैं सीएस
    सीवान के सिविल सर्जन डॉक्टर शिवचंद्र झा ने बताया कि डीएम के आदेश पर 15 लोगों के डीएनए के लिए ब्लड सैंपल लिया गया है। सैंपल को जांच के लिए विदेश मंत्रालय भेजा जाएगा। सरकारी छुट्‌टी होने के कारण उनलोगों के नाम याद नहीं हैं, जिनके सैंपल लिए गए हैं।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×