--Advertisement--

कश्मीर में बर्फबारी व यूपी से आ रही पछुआ हवा से ठिठुरा बिहार, नीचे गिरा पारा

मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली-यूपी में कोल्ड वेव का अलर्ट जारी किया है।

Dainik Bhaskar

Nov 23, 2017, 07:35 AM IST
Increased cold in Bihar due to snowing in jammu

पटना. 36 घंटे से चली पछुआ हवा ने बिहार में ठिठुरन बढ़ा दी है। 8 से 10 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही पछुआ हवा से कनकनी लगातार बढ़ती जा रही है। बिहार के पश्चिमी और मध्य इलाकों में कंपकपी भी शुरू हो गई है। मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली-यूपी में कोल्ड वेव का अलर्ट जारी किया है। यूपी से ठंडी पछुआ हवा लगातार बिहार पहुंच रही है। इससे बिहार के शहरों का तापमान सामान्य से चार डिग्री तक नीचे चला गया है।

कनकनी अब लोगों को कंपाने लगी है। सुबह और शाम में ठंड बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले रविवार तक कनकनी बढ़ी रहेगी। इसके बाद हवा का पैटर्न बदलने से हल्की राहत मिलने के आसार हैं। राजधानी सहित प्रदेशभर के सभी शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया है।

राजधानी का न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री पर पहुंचा

राजधानी का न्यूनतम तापमान बुधवार को 10.5 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं गया 9, भागलपुर सामान्य से 5 डिग्री नीचे गिरकर 11.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं अधिकतम तापमान में भी एक से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

हवा की रफ्तार 12 किमी/घंटे

- जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी का असर बिहार में दिखाई दे रहा है। जम्मू के रास्ते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली से उत्तरप्रदेश होते हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर बिहार पहुंच रहा है। सोमवार सुबह से चली पछुआ हवा की रफ्तार बिहार में भी 12 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच जा रही है।

- सुबह में पछुआ हवा की रफ्तार 11 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे पर बनी हुई है। हवा शाम 7 बजे तक 8 किलोमीटर प्रतिघंटे पर बनी हुई है। आर्द्रता 50 से 60 फीसदी पर चले जाने के कारण तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है। शाम होते ही पटना का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जा रहा है।

Increased cold in Bihar due to snowing in jammu
X
Increased cold in Bihar due to snowing in jammu
Increased cold in Bihar due to snowing in jammu
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..