--Advertisement--

बिहार बोर्ड का नया फरमान, 3 Dec से 600 केंद्रों पर भराएगा इंटर का परीक्षा फॉर्म

तीन से 9 दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क तथा 10 से 12 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भराएगा।

Danik Bhaskar | Nov 29, 2017, 06:03 AM IST

पटना. इंटर परीक्षा 2018 के लिए राज्यभर में 600 से अधिक वसुधा केंद्रों पर फॉर्म भरा जाएगा। स्कूल प्रधानों को वहां जाकर फॉर्म भरवाना होगा। 3 दिसंबर से ऑनलाइन फॉर्म भरा जाएगा। तीन से 9 दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क तथा 10 से 12 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भराएगा। बिहार बोर्ड ने स्कूल प्रधानों को यह भी छूट दी है कि अगर वे वसुधा केंद्रों पर नहीं जाना चाहते हैं, तो संस्थान से ही यूजर आईडी और पासवर्ड का प्रयोग करते हुए परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाइट पर करना होगा लॉगइन

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए स्कूल प्रधान वेबसाइट www.srsec.bsebbihar.com पर बोर्ड द्वारा उपलब्ध यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगइन करेंगे। यूजर आईडी व पासवर्ड सभी स्कूलों को पहले ही दिया जा चुका है।

ऑनलाइन होगी पेमेंट
शुल्क आॅनलाइन जमा करने के लिए स्कूल प्रधान ही वेबसाइट पर लॉगइन करेंगे। ऑनलाइन पेमेंट डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से किया जा सकेगा।

राशि तय नहीं : फॉर्म भरने के लिए कितने पैसे छात्र-छात्राओं को देने होंगे इसके लिए बोर्ड की ओर से राशि स्पष्ट नहीं की गई है। पिछले साल सामान्य छात्र-छात्राओं को 900 रुपए देने पड़े थे। इस बार संभावना है कि ज्यादा पैसे देने पड़ें।

सतत निगरानी जरूरी
बिहार बोर्ड ने सभी जिलाधिकारी व जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए सतत निगरानी जरूरी है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने पत्र में कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए जरूरी है कि वैध तथा सही अभ्यर्थी का ही फॉर्म भरा जाए। इंटर परीक्षा फॉर्म रजिस्टर्ड तथा सेंटअप पास परीक्षार्थी ही भर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए स्कूल प्रधानों को कोई राशि नहीं देनी होगी। बोर्ड ने नियमित, प्राइवेट, पूर्व तथा इंप्रूवमेंट के लिए फॉर्म भरने से संबंधित गाइडलाइन जारी की है।