--Advertisement--

शराबी पति के कारण घर बर्बाद तो भिजवाया जेल, महिलाओं के साहस की 4 कहानियां

शमसुन नेशा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को शराबबंदी की सफलता की कहानी सुनाने पटना के लिए शनिवार को रवाना हो चुकी है।

Dainik Bhaskar

Nov 26, 2017, 06:59 AM IST
मेरी आडलीन और शमसुन नेशा। मेरी आडलीन और शमसुन नेशा।

बेतिया. चंपारण की माटी आज फिर से गौरवान्वित होने जा रही है। नशामुक्ति दिवस के अवसर पर जिले के योगापट्‌टी प्रखंड के मिश्रौली बाजार निवासी शमसुन नेशा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को शराबबंदी की सफलता की कहानी सुनाने पटना के लिए शनिवार को रवाना हो चुकी है। साक्षरता की ओर से पूरे बिहार में चयनित शमसुन नेशा को राज्य साधनसेवी मेरी आडलीन अपने साथ पटना ले गई हैं। मेरी आडलीन ने बताया कि शमसुन रविवार को अधिवेशन भवन पटना में नशामुक्ति दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष शराबबंदी की सफलता की कहानी सुनाएंगी।

नशा मुक्ति दिवस विशेष


योगापट्‌टी प्रखंड के मिश्रौली बाजार निवासी शमसुन ने बताया कि उसका पति शकील अंसारी शराब पीकर उसे प्रताड़ित करने के साथ मारपीट भी किया करता था। शराब की लत की वजह से उसने घर के सामान सहित अपना जमीन जायदाद तक बेच दिया व गिरवी रख दिया। जब उसका परिवार बर्बादी की कगार पर पहुंच गया तो उसके धैर्य की सीमा टूट गई और उसने मई 16 में शनिचरी पुलिस को सूचित कर अपने पति को जेल भिजवा दी। इसके बाद शमसुन गांव की अन्य महिलाओं को भी शराबबंदी की सफलता की राज से अवगत करा उन्हें जागरूक करने लगी। शमसुन ने बताया कि उसका पति डेढ़ दो माह बाद छूट कर जेल से वापस आ गया और आज वह शराब छोड़ चुका है। मिश्रौली चौक पर टायर पंचर की दुकान खोलकर अपनी जीविकोपार्जन का साधन जुटा रहा है।

पढ़िए महिलाओं के साहस की 4 कहानियां

1- योगापट्‌टी प्रखंड के बासोपट्‌टी निवासी पूनम देवी के पति रामाकांत साह के शराब की लत की वजह से उसका परिवार बिखरने लगा था। शराबी पति के कारनामे से घर में रोज-रोज विवाद होता था। इससे तंग आकर पूनम ने 6 जून 17 को पुलिस को बुलवाकर पति को गिरफ्तार करवा दिया।

2- 28 अक्टूबर 17 को लौरिया मिश्रटोला निवासी रीमा देवी ने अपने पति रामवृक्ष महतो को जेल भिजवाया था। रीमा का पति रोज शराब पीकर घर आता और उसे प्रताड़ित करता तथा मारपीट किया करता था। इससे आजिज रीमा ने लौरिया पुलिस से शिकायत की और पति को पकड़वा दिया।

3- लौरिया थाने के कटैया निवासी प्रभु साह ने शराब के नशे में पत्नी को पीटता था। 10 नवंबर को तो पत्नी गायत्री देवी के शरीर पर केरोसिन छिड़क कर आग लगा दी। गायत्री का इलाज चल रहा है। इधर, पत्नी की शिकायत पर पुलिस प्रभु को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

4- लौरिया के मिश्रटोला निवासी चंद्रभूषण मिश्र को काफी दिनों से शराब की लत थी। शराब बंदी के बाद भी वह चोरी छिपे शराब पीता और घर आकर हंगामा करता। पत्नी व परिजनों से मारपीट भी किया करता। पत्नी अर्चना ने छह माह पूर्व पति को पुलिस को सौंप दिया।

X
मेरी आडलीन और शमसुन नेशा।मेरी आडलीन और शमसुन नेशा।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..