Hindi News »Bihar »Patna» Minor Sent Messages In Women Helpline

दोगुने उम्र के लड़के से हो रही थी बच्ची की शादी,

लड़की ने कहा- मुझे पता है कि मेरी उम्र शादी की नहीं है। मैंने पढ़ा है कि बाल विवाह को रोकने के लिए अभियान चल रहा है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 29, 2017, 07:39 AM IST

  • दोगुने उम्र के लड़के से हो रही थी बच्ची की शादी,

    पटना.राज्य सरकार ने बाल विवाह को रोकने के लिए महाअभियान चलाया है। अगर मेरी शादी हो जाएगी, तो यह अभियान कैसे सफल होगा? मुझे पढ़ना है। मैं अभी शादी नहीं करना चाहती। ये बातें दानापुर की 16 वर्ष की एक किशोरी ने मंगलवार को महिला हेल्पलाइन की प्रमिला और सरिता से कहीं। इस किशोरी ने महिला विकास निगम से वाट्सएप के जरिए मदद मांगी। उसने मैसेज कर कहा-मेरी उम्र 16 साल है और मेरी शादी की जा रही है।

    लड़की ने अपने वोटर आईडी कार्ड का फोटो और पूरा पता भी भेजा, ताकि मदद के लिए अधिकारी पहुंच सकें। मैसेज मिलते ही हेल्पलाइन की प्रमिला और सरिता ने उसके घर पहुंचकर जांच-पड़ताल की। जांच में पता चला कि लड़की का पिता ठेला चलाता है और मां सब्जी बेचती है। लड़की की तीन बहनें और दाे भाई हैं। सबसे बड़ी होने की वजह से मां-बाप ने शादी तय कर दी। लड़की अभी सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ाई करती है। लड़की ने यह भी बताया कि मेरे मौसा ने शादी की पूरी प्लानिंग की है।

    न्यूज से पता चला अभी मेरी शादी की उम्र नहीं हुई है
    लड़की ने कहा- मुझे पता है कि मेरी उम्र अभी शादी की नहीं हुई है। मैंने पेपर में पढ़ा है कि सरकार बाल विवाह को रोकने के लिए विशेष अभियान भी चला रही है।

    लड़के की उम्र दोगुनी
    शादी 28 फरवरी, 2018 को तय हुई है। लड़के की उम्र किशोरी से दोगुनी है। लड़का बेंगलुरु में काम करता है। उसकी एक शादी हाे चुकी है और एक बच्चा भी है। महिला विकास निगम लड़के की सारी जानकारी निकालने में लगा है। वहीं महिला हेल्पलाइन में बुधवार को लड़की और उसके पिता को बुलाया गया है।

    लड़की का साहस काबिलेतारिफ

    हेल्पलाइन की प्रमिला ने बताया कि लड़की की सादगी और साहस को देख हम दंग थे। जब उसके पिता ने कहा कि मेरी लड़की नाबालिग नहीं है, तो लड़की ने तुरंत अपना वोटर आईडी कार्ड दिखाया। वहीं महिला विकास निगम के रतन का कहना है कि अगर लड़कियां ऐसे ही आवाज उठाती रहेंगी तो जल्द ही हम इस कुरीति से निकल पाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Minor Sent Messages In Women Helpline
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×