Hindi News »Bihar »Patna» National Achievement Survey Examination

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा : तीसरी में पूछा-12 में से 3 सेव खा गए तो कितने बचे ?

गवर्मेंट स्कूल्स में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के एजुकेशन के लेवल का मूल्यांकन के लिए NCERT द्वारा सोमवार को परीक्षा ली।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 14, 2017, 06:02 AM IST

  • राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा : तीसरी में पूछा-12 में से 3 सेव खा गए तो कितने बचे ?
    नगरा/तरैया (छपरा).गवर्मेंट स्कूल्स में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के एजुकेशन के लेवल का मूल्यांकन करने के लिए एनसीईआरटी द्वारा सोमवार को परीक्षा ली गई। इसके लिए तीसरी,पांचवीं व आठवीं कक्षा केबच्चे राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण का परीक्षा में शामिल हुए। इस परीक्षा में औसतन एक वर्ग में पांच और अधिकतम 30 में कुल 270 छात्र-छात्राओं का शामिल करना था, लेकिन 185 छात्राएं शामिल हुए।
    प्रखण्ड के मध्य विद्यालय के तीसरा वर्ग 21 व आठवें के 26, मध्य विद्यालय खैरा के तीसरा वर्ग में 11 व आठवें वर्ग में 26, मध्य विद्यालय लोहा छपरा के वर्ग पांच में 24, मध्य विद्यालय तेतारपुर के वर्ग पांच में 21 मध्य विद्यालय चकसरफ के वर्ग पांच के 24, प्राथमिक विद्यालय गांगसरगटी के वर्ग पांच के 24 तथा नव सृजित विद्यालय शाहीपुर के वर्ग पांच के दस छात्र-छात्राएं शामिल हुए। वीक्षकों ने शिक्षकों से प्रश्न पूछे। जिसमें लोहा छपरा मध्य विद्यालय के सोनपुर डायट से आए वीक्षक धर्मेंद्र कुमार व सत्येन्शु कुमार ने शिक्षक प्रश्नावली में शिक्षक मुकेश कुमार, गायत्री कुमारी व विद्यालय प्रश्नावली में स्कूल प्राचार्य सुरेन्द्र साह समेत अन्य के प्राचार्य व शिक्षक समेत छात्र प्रश्नावली में छात्र-छात्राएं ने उत्तर दिया।
    ऐसे पूछे गए प्रश्न, छात्रों ने उत्साहित होकर दिया परीक्षा :अधिक स्वस्थ्य रहने के लिए कौन सा कार्य करना चाहिए?,रुके हुए पानी पर मिट्टी तेल क्यो छिड़कते है?,कुल 12 सेव है उसमें से तीन सेव खा लिए तो अब कितने सेव बच्चे ? छात्र-छात्राओं ने उत्साहित होकर परीक्षा दिया।
    प्रखण्ड में 210 छात्र-छात्राओं ने दिया एनएएस की परीक्षा
    तरैया-गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए डायस द्वारा चयनित प्रखण्ड के सात विद्यालयों में 210 छात्र-छात्राओं ने नेशनल एचीवमेंट सर्वे(एन. ए. एस.)जांच परीक्षा दिया। कुल 45 प्रश्न पर्यावरण विज्ञान,हिंदी और गणित से पूछे गए थे। वर्ग तीसरा,पांचवां और आठवें वर्ग की छात्र-छात्राओं ने जांच परीक्षा दिया। प्राथमिक विद्यालय चकिया,प्राथमिक विद्यालय नंदनपुर,मध्य विद्यालय डेवढ़ी,कन्या मध्य विद्यालय तरैया,मध्य विद्यालय डुमरी,मध्य विद्यालय टिकमपुर तथा मध्य विद्यालय पचरौर केंद्रों पर जांच परीक्षा हुई। प्रत्येक केंद्रों पर 30-30 विद्यार्थियों ने परीक्षा दिया। डेवढ़ी में एचएम पवन प्रताप सिंह,तरैया कन्या में महेश्वर सिंह,डुमरी में ठाकुर रंजीत सिंह ने परीक्षा का संचालन किया किया। मजिस्ट्रेट के रूप में बीडीओ राकेश कुमार सिंह ने तरैया,पचरौर,डेवढ़ी केंद्रों का निरीक्षण किया।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×