--Advertisement--

नक्सली हमला : गैस पाइप लाइन बेस कैम्प में मशीनों से लदे 3 ट्रक फूंक डाले

नक्सलियों ने डीजी से लदा एक ट्रक, जेनरेटर लदा ट्रक व कंप्रेशर मशीन से लदे एक ट्रक को फूंक डाला। मशीनें व ट्रक जल गए।

Dainik Bhaskar

Nov 26, 2017, 05:31 AM IST
Naxalites attack, fire in three trucks

शेरघाटी. शेरघाटी अनुमंडल के आमस और रौशनगंज थाना इलाके में शुक्रवार की देर रात को नक्सली संगठन भाकपा माओवादी और आरसीसी-2 के दस्ते ने जमकर तांडव मचाया। दोनों स्थानों पर हुई नक्सलियों की कार्रवाई में पोकलेन मशीन समेत चार वाहनों को फूंक डाला गया, वहीं दो वाहनों को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया।


नक्सलियों ने डीजी से लदा एक ट्रक, जेनरेटर लदा ट्रक व कंप्रेशर मशीन से लदे एक ट्रक को फूंक डाला। मशीनें व ट्रक जल गए। इसके अलावा पाइप लेयर वाहन, पोकलेन मशीन व एक ट्रैक्टर में तोड़फोड़ की गई है। पाइप लाइन कंपनी को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। वाहनों को फूंकने और क्षतिग्रस्त करने के बाद माओवादी दस्ते ने गार्ड को एक नक्सली पर्चा हाथ में थमाया और झारखंड की ओर चले गए।

प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के हथियारबंद दस्ते ने शुक्रवार की देर रात को आमस थाना के इलाके में फूलपुर-हल्दिया गैस पाइप के बेस कैम्प पर हमला किया। दो और वाहनों को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया। आग लगने से कंप्रेशर मशीन में लगे दो सिलेंडर विस्फोट कर गए, जिससे पूरा इलाका दहल उठा। विस्फोट की आवाज इतनी तेज थी कि शेरघाटी शहर तक इसकी गूंज सुनी गई। लौटने के क्रम में माओवादियों ने फायरिंग की। लेवी की डिमांड को लेकर दो माह पहले माओवादियों ने काम बंद करने की चेतावनी दी थी।

कैम्प की सुरक्षा के लिए महज दो गार्ड

कैम्प की सुरक्षा के लिए महज दो गार्ड थे। शेरघाटी थाना और उपकारा से महज एक किमी दूरी पर रहे आमस थाना के अहुरी-महुआवां इलाके में गैस पाइप लाइन का काम किया जा रहा। रोज की तरह शुक्रवार को भी दिन भर काम हुआ और शाम को काम में लगे मजदूर और इंचार्ज अपने आवास को चले गए। वहीं नाइट गार्ड राजकुमार पासवान और ललन पासवान रूक गए। अाधी रात माओवादियों का दस्ता अचानक आ धमका और गार्डों से मारपीट की।

आमस थानेदार सस्पेंड

सूचना के बाद सिटी एसपी जगन्नाथ जलारेडी, एएसपी अभियान अरूण कुमार सिंह, डीएसपी उपेंद्र प्रसाद समेत कई थानों के थानेदार मौके पर पहुंचे। इधर घटना के बाद जोनल आईजी नैयर हसनैन खां के आदेश पर आमस के एसएचओ डा. रामविलास प्रसाद यादव को सस्पेंड कर दिया गया।

बेस कैम्प के पास है थाना, डीएसपी आवास और जेल

घटनास्थल से एक किमी के अंदर शेरघाटी थाना, डीएसपी आवास, पुलिस इंस्पेक्टर आवास व उपकारा है। उपकारा और शेरघाटी थाना में सशस्त्र सुरक्षाबलोंं की तैनाती है। विस्फोट और गोलियों की आवाज शेरघाटी शहर तक सुनाई दे रही थी, लेकिन पुलिस नहीं पहुंची।

मार्च 2018 में पूरी करनी है परियोजना, 20% ही काम

परियोजना का टेंडर गेल इंडिया को है और आइएलएण्डएफएस कार्य करा रही है। कंपनी से जुड़े उज्जवल कुमार सिंह ने बताया कि एक साल से काम चल रहा है, मार्च 18 तक काम करने का समयसीमा निर्धारित है। अभी बीस प्रतिशत ही काम हो सका है।

सिंचाई विभाग के काम में लगी पोकलेन फूंकी

रौशनगंज थाना के मोरहर नदी से गुरूआ तक जाने वाली नहर में आमगढ़ और सिरसा के बीच सफाई में लगी एक पोकलेन मशीन को शुक्रवार की देर रात नक्सलियों ने फूंक दिया। शुक्रवार की देर रात को नक्सलियों का दस्ता पांच की संख्या में हथियार के साथ अचानक आ धमका। पोकलेन चालक के साथ मारपीट करने के बाद उसका हाथ बांधकर नक्सलियों ने पोकलेन को आग के हवाले कर दिया। दक्षिण दिशा में भागने के क्रम में चालक बरही के रहने वाले उमेश गोप का मोबाइल भी साथ लेकर चले गए।

Naxalites attack, fire in three trucks
Naxalites attack, fire in three trucks
Naxalites attack, fire in three trucks
X
Naxalites attack, fire in three trucks
Naxalites attack, fire in three trucks
Naxalites attack, fire in three trucks
Naxalites attack, fire in three trucks
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..