Hindi News »Bihar »Patna» Student Union Election In All Universities

सभी यूनिवर्सिटी में 15 जनवरी तक हो जाएंगे छात्रसंघ चुनाव, वीसी की बैठक में फैसला

शनिवार को राजभवन में कुलपतियों की सात घंटे तक चली बैठक में यह निर्णय लिया गया।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 26, 2017, 08:02 AM IST

  • सभी यूनिवर्सिटी में 15 जनवरी तक हो जाएंगे छात्रसंघ चुनाव, वीसी की बैठक में फैसला

    पटना.15 जनवरी 2018 तक सभी विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ के चुनाव हो जाएंगे। शनिवार को राजभवन में कुलपतियों की सात घंटे तक चली बैठक में यह निर्णय लिया गया। राज्यपाल सह कुलाधिपति सत्यपाल मलिक ने कुलपतियों से छात्रसंघ चुनाव के लिए कैलेंडर तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि छात्रसंघों के माध्यम से विश्वविद्यालय की कई समस्याएं दूर होती हैं।


    राज्यपाल ने कुलपतियों से कहा कि जिस विवि में सत्र व परीक्षा लेट है, इसे नियमित करने लिए ठोस कार्रवाई करें। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों के शिक्षकों, छात्रों और गैर शैक्षणिक कर्मियों के लिए बायोमेट्रिक हाजिरी अनिवार्य होगी। प्रथम चरण में मार्च तक विवि के शिक्षकों, शिक्षकेतर कर्मियों और शोधार्थियों के लिए इसे अनिवार्य किया जाएगा। विश्वविद्यालय और कॉलेजों के हर भवन में विशेषकर छात्राओं के लिए शौचालय की व्यवस्था मार्च तक हो जाएगी। परिसरों में सुलभ शौचालय केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। मान्यताप्राप्त कॉलेजों की सूची, पाठ्यक्रम एवं निर्धारित सीट की जानकारी अखबारों में प्रकाशित की जाएगी, ताकि छात्र भ्रमित ना हो। नैक एक्रीडिएशन समय पर प्राप्त करने का भी निर्णय लिया गया, जिससे आरयूएसए से फंडिंग में परेशानी नहीं होगी।

    मार्च तक एकेडमिक और परीक्षा कैलेंडर तैयार करने का आदेश

    - मार्च 2018 तक पाठ्यक्रम में जरूरी बदलाव हो जाएगा।
    - हर माह के तीसरे बुधवार को राजभवन में होगी कुलपतियों की बैठक
    - डेढ़ माह के अंदर महिला कॉलेजों में कॉमन रूम व शौचालय की बेहतर व्यवस्था करनी होगी
    - नए पदों के सृजन व नियुक्ति के लिए सरकार की मंजूरी जरूरी होगी
    - राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों और कलाकारों को दाखिले में वेटेज दिया जाएगा

    हर विवि में स्पोर्ट्स कैलेंडर बनेगा
    राज्यपाल ने शोध कार्यों में गुणवत्ता पर जोर दिया। सेवांत लाभ मामले का निबटारा, शिकायत निवारण कोषांग को सुदृढ़ करने, वित्तीय अनुशासन बनाए रखने का भी आदेश दिया। साथ ही सांस्कृतिक एवं स्पोर्ट्स कैलेंडर तैयार करने व खेलकूद और सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा आयोजित करने को कहा। पुस्तकालयों व प्रयोगशालाओं का भी आधुनिकीकरण होगा। राज्यपाल ने विवि में निर्माण कार्यों सहित सभी गतिविधियों में ईमानदारी का निर्देश दिया।

    मंत्री बोले-सरकार देगी पूरी मदद
    शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा बोले-उच्च शिक्षा में बेहतरी के प्रयास तेज करें। सरकार पूरी मदद देगी। विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने कहा- विवि में नई नियुक्ति के लिए सरकार की स्वीकृति अनिवार्य है।

    कुलपतियों ने दिए प्रेजेंटेशन
    पीयू के वीसी प्रो. रासबिहारी सिंह ने एकेडमिक और परीक्षा कैलेंडर, भागलपुर विवि के वीसी नलिनीकांत झा ने छात्रसंघ चुनाव, जेपी विवि के वीसी हरिकेश सिंह ने नवाचारी कार्य, संस्कृत विवि के वीसी सर्वनारायण झा ने स्वच्छता, एनओयू के वीसी आरके सिन्हा ने खेलकूद, मिथिला विवि के वीसी एसके सिंह ने दाखिला व परीक्षा के कंप्यूटरीकरण, आर्यभट्ट विवि के वीसी अवधकिशोर राय ने वित्तीय अनुशासन, एमयू के वीसी कमर अहसन ने निर्माण कार्य एवं कुंवर सिंह के वीसी मुमताजुद्दीन ने पाठ्यक्रमों में बदलाव पर प्रेजेंटेशन दिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×