Hindi News »Bihar »Patna» Women Of The Village Run Collection Center

कभी नदी पार कर पहुंचाती थी दूध, अब चलाती हैं कलेक्शन सेंटर

जनता कॉलेज सिंधिया से साइंस से इंटरमीडिएट पास आशा दिसम्बर 97 में रोजाना 5 लीटर दूध से दुग्ध समिति की शुरुआत की थी।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 07, 2017, 05:59 AM IST

  • कभी नदी पार कर पहुंचाती थी दूध, अब चलाती हैं कलेक्शन सेंटर
    भगवानपुर (बेगूसराय).ब्लॉक के बसही गांव की आशा कुमारी अपनी मेहनत के बल पर इलाके की रोल मॉडल बन गई हैं। स्वयं सहायता समूह की मदद से शिक्षा, स्वच्छता, पशुपालन, खेती, सिलाई आदि की जानकारी देकर महिलाओं का सशक्तिकरण कर रही हैं।

    आईटीजेड नामक एक संस्था से जुड़कर लगभग 15 गांवों में 25 से 30 महिलाओं का समूह बनाई है। समूह के माध्यम से महिलाओं को अल्प बचत के लिए प्रेरित कर रही हैं। आशा कहती हैं कि हमारा लक्ष्य बसही में एक कुटीर उद्योग को स्थापित करना है जिससे 100 महिलाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके। इस तरह वे अपने जुनून और जज्बे के साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयत्नशील हैं। 1992 में हरिचक से ब्याह कर बसही आई आशा ने परिवार की कमजोर आर्थिक हालात से समझौता नहीं की। हर मुश्किल का डट कर सामना किया।
    इंटर तक पढ़ी हैं आशा
    जनता कॉलेज सिंधिया से विज्ञान विषय से इंटरमीडिएट पास आशा ने बताया कि दिसम्बर 97 में रोजाना 5 लीटर दूध से दुग्ध समिति की शुरुआत की थी। शुरूआती दौर में हर दिन स्वयं नाव खे कर बलान नदी के उस पार भगवानपुर में दूध पहुंचाती थी। शुरू में गांव में दूध सेंटर नहीं था, लोग दूरदराज के सेन्टर पर दूध पहुंचाने जाते थे। इसके बाद मेरे द्वारा इस क्षेत्र में प्रयास किया गया। वे अपनी मेहनत के बल पर वर्तमान में प्रतिदिन 250 लीटर दूध संग्रह कर गंगा डेयरी को भेज रही हैं। आशा न केवल खुद स्वावलंबी हुई हैं बल्कि गांव की महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बना रही है। वे स्वयं सहायता समूह में पूर्व में प्रखंड उत्प्रेरक के रूप में भी काम कर चुकी हैं। 7-8 स्वयं सहायता समूह के कार्यों में मदद कर रही हैं।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×