Hindi News »Bihar »Patna» Women Reservation Bill Introduced In Lok Sabha

नीतीश कुमार बोले- अब लोकसभा में पेश हो महिला आरक्षण बिल

नीतीश ने कहा कि महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पेश किया जाना चाहिए। जदयू अपनी सीमित ताकत में भी इसका समर्थन करेगा।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 14, 2017, 07:12 AM IST

  • नीतीश कुमार बोले- अब लोकसभा में पेश हो महिला आरक्षण बिल
    पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पेश किया जाना चाहिए। जदयू अपनी सीमित ताकत में भी इसका समर्थन करेगा। सोमवार को लोक संवाद कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस समय शरद यादव जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे, उस समय भी राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक का हमारी पार्टी ने समर्थन किया था। इस बिल को अब लोकसभा में पेश किया जाना चाहिए।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों को यह भ्रम रहता है कि महिला आरक्षण बिल में पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण का प्रावधान नहीं होने पर वंचित तबके के साथ भेदभाव होगा। बिहार में हमारी सरकार ने वर्ष 2006 में पंचायती राज संस्थाओं में और वर्ष 2007 में नगर निकायों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया था। इससे सभी वर्ग की महिलाओं को लाभ मिल रहा है। पिछड़ी जाति की महिलाओं को भी इसका लाभ मिल रहा है। यह नारी सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
    ‘ गोरक्षकों ’ पर पीएम ने दिया कार्रवाई का भरोसा
    मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘गोरक्षकों’ के मुद्दे पर मेरी प्रधानमंत्री से बात हुई है। वे सहमत हैं कि ऐसे तत्वों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। मैंने डीजीपी व गृह विभाग के प्रधान सचिव को भी ऐसे तत्वों पर कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370, समान आचार संहिता और अयोध्या विवाद पर मैं अपने पुराने रुख पर कायम हूं।
    कॉन्ट्रेक्ट-आउटसोर्स, दोनों में लागू होगा आरक्षण
    मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में पाटीदार समुदाय द्वारा आरक्षण की मांग कृषि संकट से जुड़ा मुद्दा है। न सिर्फ पाटीदार बल्कि जाट, मराठा और अन्य समुदाय जो कृषि से जुड़े हुए हैं, हम उनके आरक्षण की मांग का समर्थन करते हैं। इसका पॉलिटिकल लेना देना नहीं है। सीएम ने कहा कि आउटसोर्सिंग के जरिए सरकार अपने काम के लिए लोग बहाल कर रही है। इसके लिए राजकोष से उस कंपनी को धन मुहैया कराया जाता है। स्वाभाविक है कि सरकारी धन के उपयोग पर रिजर्वेशन एक्ट को मानना पड़ेगा। चाहे कॉन्ट्रेक्ट हो या आउटसोर्स, दोनों में आरक्षण लागू करना पड़ेगा।
    गुजरात चुनाव आराम से जीत जाएगी भाजपा
    मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा गुजरात का चुनाव बड़े आराम से जीत जाएगी। देश के प्रधानमंत्री जिस राज्य से आते हैं, क्या वहां के लोग चाहेंगे कि कोई दूसरा जीते। लोगों की भावनाओं को समझिए। गुजरात चुनाव में भाजपा के लिए कोई खतरा नहीं है, भाजपा को सफलता मिलेगी, ऐसी मेरी अपनी समझ है।
    एक साथ हों लोकसभा विधानसभा के चुनाव
    सीएम ने कहा कि देश में लोकसभा व विधानसभा से लेकर पंचायत तक के चुनाव एक साथ होने चाहिए। हालांकि यह अभी संभव नहीं है। संविधान में बदलाव करना होगा। मैं इससे सहमत हूं। 1967 तक तो दोनों चुनाव साथ होते ही थे। 1967 के बाद मध्यावधि चुनावों से स्थिति बदली। 5 वर्ष के लिए एक साथ चुनाव हो तो बहुत अच्छा रहेगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×