--Advertisement--

जानिए अंग्रेजों के किंग जार्ज एवेन्यू और आज के पुराना सचिवालय की विशेषता

मैं सचिवालय हूं। मैं राजभवन के पूर्व स्थित हूं। अंग्रेज मुझे किंग जार्ज एवेंयू कहते थे और समय ने मुझे अब पुराना सचिवालय का नाम दे दिया है।

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2014, 02:34 PM IST
British King George Avenue, Patna News
पटना. मैं सचिवालय हूं। मैं राजभवन के पूर्व स्थित हूं। अंग्रेज मुझे किंग जार्ज एवेंयू कहते थे और समय ने मुझे अब पुराना सचिवालय का नाम दे दिया है। प्रदेश के सभी प्रशासनिक फैसले और कार्य मेरे परिसर में ही होते हैं।
मैं राजधानी की सबसे बड़ी इमारतों में से एक हूं। मेरी लंम्बाई 716 और चौड़ाई 356 फीट है। ब्रिटिश-शैली में निर्मित मेरी इमारत में प्रारंभ में ग्राउंड तल पर 105 कमरे और प्रथम तल पर 93 कमरे थे।
ब्रिटिश कंपनी मार्टिन ने 1913-17 के मध्य मेरा निर्माण करवाया था। द्वितीय विश्वयुद्ध के बीच बालकनी और गलियारों के कमरों में नए कार्यालय में लिए बदल दिया गया, जिससे मेरी सुंदरता निखर उठी ।
भवन की सबसे बड़ी विशेषता में घड़ी का टावर है। शुरुआत में यह 178 फीट ऊंचा और 50 फीट चौकोर आधार पर टिका हुआ था। 1934 में भूचाल के दौरान मेरा एक भाग गिर गया था।
आधार में इसकी दीवार की मोटाई तीन फीट चार इंच है। ऊपर में जाते-जाते अंत में 11 फीट 2 इंच है, जहां चारों ओर से खुली हुई एक बालकनी है।
मेरे प्रांगण में एक खूबसूरत बागीचा है, जो मेरी खूबसूरती में चार-चांद लगाता है। 1920 में मेरे पूर्व के हिस्से में पर्षद भवन का निर्माण किया गया है। इसकी डिजाइन एएन मीलवुड ने खुलकर पुनर्जागरण शैली में किया।
यह भवन लगभग 60 फीट नीचे और प्रथम तल पर बना हुआ है। इसमें एक लंबा गलियारा और उससे सटा एक गैलरी हॉल है। जगह की कमी होनेे पर बाद में मेरे गलियारे में भी कई कमरे बना दिए गए हैं।
मेरे परिसर में बिहार केसरी बाबू श्रीकृष्ण सिंह की एक भव्य कांस्य की प्रतिमा स्थापित है।
जब भी कोई राजधानी पटना आता है तो मेरी भव्यता को दूर से ही समझ जाता है। बाहर से आने वाले अगर चितकोहरा पुल के रास्ते सचिवालय के किसी भी गेट से गुजरते हैं तो सात शहीदों के स्मारक के पास पहुंचते-पहुंचते उन्हें मेरी एक झलक मिल जाती है।
कई बार लोगों को मेरे परिसर में सीधे-सीधे घुसने नहीं मिलता लेकिन समूह में पर्यटन के लिए आने वाले सैलानी अक्सर अनुमति लेकर मेरे ऐतिहासिक महत्व को समझने आते हैं।
X
British King George Avenue, Patna News
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..