अब एडमिट कार्ड खुद डाउनलोड कर सकेंगे मैट्रिक अाैर इंटर के परीक्षार्थी

Patna News - बिहार बोर्ड ने गुरुवार को परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर जारी किया। बोर्ड ने इस बार व्यवस्था में बदलाव करते हुए...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Patna News - admitt card will now be able to download itself matric and inter examiner
बिहार बोर्ड ने गुरुवार को परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर जारी किया। बोर्ड ने इस बार व्यवस्था में बदलाव करते हुए छात्रों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा दी है। अबतक मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड छात्रों को स्कूल से मिलता था। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इस बार सभी परीक्षाओं को समय पर आयोजित कर उसका रिजल्ट सबसे पहले बोर्ड ने जारी किया। आगे से पहले से ही योजना बनाकर परीक्षा का आयोजन व रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि फाइनल परीक्षा में बैठने के लिए हार्ड कॉपी अब भी संस्थान से ही मिलेगी। संस्थान अपने हस्ताक्षर और मुहर से छात्रों को एडमिट कार्ड निर्गत करेंगे लेकिन इससे पहले डमी एडमिट कार्ड व एडमिट कार्ड छात्र वेबसाइट से मोबाइल नंबर व ओटीपी के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। इससे यह होगा कि छात्र के एडमिट कार्ड में अगर गलती रहेगी तो वह समय रहते ही उसे सुधरवा पाएगा। सुधार शिक्षण संस्थान के माध्यम से ही होगा। इस नई व्यस्था से छात्र डमी और फाइनल एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से तैयारी की जा रही है। बिहार बोर्ड ने परीक्षा प्रणाली व व्यवस्था में कई बदलाव किए हैं, इन बदलावों के बारे में भी जल्द ही छात्रों को जानकारी दे दी जाएगी।

ऐसा है वार्षिक परीक्षाओं का कैलेंडर

वर्ष 2020 की इंटर की परीक्षा





मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा





डीएलएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष परीक्षा



आईटीआई उच्च माध्यमिक परीक्षा



सिमुलतला विद्यालय प्रवेश परीक्षा




स्कूलों को सीधे खाते में भेजा जाएगा अनुदान

पटना| बिहार बोर्ड ने संबद्ध अनुदानित शिक्षण संस्थानों को अनुदान की राशि देने की व्यवस्था बदल दी है। अब यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में जाएगी। इसके लिए संस्थानों को ऑनलाइन डिटेल भरनी होगी। बोर्ड ने सभी संस्थानों से कहा है कि वे पोर्टल पर जानकारी अपडेट करें। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि अनुदान की राशि सीएफएमएस के तहत कोषागार से भेजी जाएगी। इसके लिए संस्थानों से ऑनलाइन जानकारी मांगी गई है। फिलहाल सत्र 2012-14 के लिए अनुदान राशि दी जानी है। वर्ष 2019-20 से सीएफएमएस लागू होने के कारण राशि स्कूलों के खाते में ट्रांसफर करनी है।

X
Patna News - admitt card will now be able to download itself matric and inter examiner
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना