पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कृषि मंत्री ने जिलों से 24 घंटे में मांगी बारिश से फसल नुकसान की रिपोर्ट

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रेम कुमार, कृषि मंत्री।
  • कृषि मंत्री ने जिला कृषि पदाधिकारियों के साथ की विडियो कांफ्रेंसिंग
  • एक हेक्टेयर में फसल नुकसान के लिए 13500 रुपए तक मिलेगी सहायता

पटना. कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने सभी जिलों पिछले दो दिनों में बारिश व ओलावृष्टि से हुई फसल नुकसान की 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी है। रविवार को कृषि मंत्री ने सभी प्रमंडलीय संयुक्त निदेशक व जिला कृषि पदाधिकारियों के साथ विडियो कांफ्रेंसिंग में निर्देश दिया कि प्रभावित किसान व खेती का एक रकवा भी नहीं छूटना चाहिए। सोमवार को इस मामले पर फिर विडियो कांफ्रेंसिंग होगी।


जिला कृषि पदाधिकारी से कहा गया कि सभी किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, सहायक तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक और प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को खेतों में जाकर फसल नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट लेकर मुख्यालय को उपलब्ध करा दें। फसल नुकसान आकलन के आधार पर ही किसानों को मुआवजा दिलाया जाएगा। असमय वर्षापात और जलवायु परिवर्तन के कारण किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार संकल्पित है।


खरीफ मौसम में भी देर से बारिश के कारण फसल को नुकसान हुआ था। रबी मौसम में भी लगातार बारिश और ओलावृष्टि के कारण कई जिलों में किसानों के फसल को क्षति हुई है। दलहन, तेलहन सहित गेहूं फसल में अधिक नुकसान की सूचना कृषि विभाग को मिल रही है। वास्तविक नुकसान के आधार पर किसानों को मुआवजा मिलना है।


असिंचित क्षेत्र में फसल के लिए 6800 रुपए प्रति हेक्टेयर और सिंचित क्षेत्र के किसान को प्रति हेक्टेयर 13500 रुपए अनुदान मिलेगा। एक किसान अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए अनुदान ले सकता है। प्रभावित किसान को इस योजना में न्यनतम 1000 रुपए अनुदान मिलेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें