पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि मंत्री बोले-मक्का में फॉल आर्मी वर्म रोकने के लिए क्षेत्रों में जाएं अधिकारी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रेम कुमार, कृषि मंत्री

पटना. मक्का में फॉल आर्मी वर्म की समस्या को रोकने के लिए कृषि मंत्री ने अधिकारियों को क्षेत्रों में जाने का निर्देश दिया है। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि खरीफ मक्का में फॉल आर्मी वर्म को समेकित कीट प्रबंधन एवं अन्य तकनीक द्वारा कीट को नियंत्रित करने में सफलता हासिल किया गया है। वर्तमान रबी मौसम में फॉल आर्मी वर्म का प्रकोप काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसके नियंत्रण के लिए कारगर कदम उठाने की जरूरत है। मंत्री ने कहा कि फॉल आर्मी वर्म नियंत्रण के लिए किसानों के लिए एडवाइजरी जारी किया गया है।


फॉल आर्मी वर्म पर नियंत्रण के लिए किसान मक्का फसल का अलग-अलग समय पर बुआई न कर बड़े क्षेत्रों में एक साथ ही समय पर बुआई करें। फॉल आर्मी वर्म के प्रकोप को कम करने के लिए हाइब्रिड मक्का की ऊपरी परत हस्क कड़ा हो, उसकी बुआई को बढ़ावा देना चाहिए। मक्का के साथ दलहनी फसलों की इंटरक्रांप लगाना चाहिए। फसल के शुरू के 30 दिनों तक 10 पक्षी बैठका प्रति एकड़ खेत में लगाना चाहिए। बाली आने के समय पक्षी बैठका हटा देना चाहिए। मक्का लगाने के पहले चारो ओर टैप क्रांप जैसे नेपियर को 3-4 लाइन में बोआई करें। फॉल आर्मी वर्म प्रबंधन के लिए खेतों में फेरोमोन टैप का व्यवहार करें। फॉल आर्मी वर्म नियंत्रण के लिए किसान जिला कृषि पदाधिकारी, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों, पौधा संरक्षण सहायक निदेशक व कृषि समन्वयक से संपर्क करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें