विज्ञापन

1000 मीटर विजुअलिटी में भी उतरेंगे विमान / 1000 मीटर विजुअलिटी में भी उतरेंगे विमान

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 04:35 AM IST

Patna News - पटना एयरपोर्ट पर अब कुहासे के कारण विमानों को रद्द करने की नौबत कम आएगी। समय से लैंडिंग में भी आसानी होगी। ऐसा...

Patna News - aircraft to fly in 1000 meter visibility
  • comment
पटना एयरपोर्ट पर अब कुहासे के कारण विमानों को रद्द करने की नौबत कम आएगी। समय से लैंडिंग में भी आसानी होगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि एयरपोर्ट रनवे के पूर्वी छोर पर 420 मीटर अप्रोच लाइट का इस्तेमाल होने लगा है। शनिवार की दोपहर 12 बजे से इसका इस्तेमाल शुरू किया गया। इसके लिए शुक्रवार की शाम ही डीजीसीए से अनुमति मिल गई थी। कई दिन पहले ही इसे लगाने का काम पूरा हो गया था, लेकिन इस्तेमाल करने के लिए डीजीसीए की अनुमति का इंतजार था। इस अप्रोच लाइट के लगने बाद अब कुहासा लगने पर एक हजार मीटर की विजुअलिटी में भी विमान लैंड कर सकेंगे। पहले यहां 220 मीटर अप्रोच लाइट थी, जिसके कारण 1200 मीटर से कम की विजुअलिटी में विमानों को लैंड कराना मुश्किल था।

पिछले वर्ष जाड़े में पटना एयरपोर्ट से 26 विमानों का परिचालन होता था, जबकि अभी यह संख्या 36 तक पहुंच गई है। पिछले वर्ष कुहासा बढ़ने पर काफी संख्या में विमानों को रद्द करना पड़ा था और विमान अपने तय समय से लेट हो रहे थे। इस वर्ष विमानों की संख्या बढ़ने पर पहले से ज्यादा बेहतर अप्रोच लाइट सिस्टम की जरूरत महसूस की जा रही थी।

कुछ दिन पहले जाड़े को देखते हुए अगले आदेश तक के लिए करीब नौ विमानों को रद्द किया गया था। हालांकि 420 मीटर अप्रोच लाइट लगने के बाद भी रद्द किए गए विमानों को अभी शुरू नहीं किया जाएगा। एयरपोर्ट के निदेशक राजेंद्र सिंह लाहौरिया ने कहा कि 420 मीटर अप्रोच लाइट का इस्तेमाल शनिवार से शुरू कर दिया गया है। अब एक हजार मीटर की विजुअलिटी में भी विमान लैंड कर सकेंगे।

माैसम : बढ़ी ठंड

9.6 डिग्री पर रात का पारा, घना होगा कोहरा

पटना|राजधानी में रात का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे गिरकर 9.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। पहली बार गया का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। सामान्य से चार डिग्री नीचे गिरकर भागलपुर का न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। वहीं बिहार के ज्यादातर शहरों का न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर बना हुआ है। दोपहर बाद धुंध छाने के कारण शाम होते ही तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है। रात आठ बजे तक पटना का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

X
Patna News - aircraft to fly in 1000 meter visibility
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन