एक महीने में सभी 1101 थानों में काम करने लगेगी विशेष अनुसंधान इकाई

Patna News - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि एक महीने में राज्य के सभी 1101 थानों में विशेष अनुसंधान इकाई काम करने लगेगी। अभी 341...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:37 AM IST
Patna News - all the 1101 locations will be working in a month special research unit
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि एक महीने में राज्य के सभी 1101 थानों में विशेष अनुसंधान इकाई काम करने लगेगी। अभी 341 थानों में पेशेवर ढंग से ये इकाई काम कर रही है। गुंजन खेमका हत्याकांड, सोना लूट कांड, किशनगंज दुष्कर्म कांड, बिहिया महिला निर्वस्त्र कांड में पुलिस की तत्परता से अपराधी पकड़े गये। उन्होंने पूछा- क्या कानून से अपराध खत्म हो जाएगा? ये आदर्श कल्पना है कि अपराध शून्य हो जाएगा। आबादी 30 फीसदी बढ़ी पर क्राइम घटा। संख्या घटी, इसलिए छप रहा है।

उनके अनुसार, आंकड़ों की बात करेंगे तो वर्ष 2001-2005 की तुलना में 2014-18 में हर तरह के अपराध में कमी है। फिर भी प्रदेश में लॉ एंड ऑर्डर को लेकर कुछ लोग हंगामा करते रहते हैं। देश में बिहार का स्थान 22वां है। सरकार प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने के लिए काम कर रही है। थानावार लगातार लॉ एंड ऑर्डर की समीक्षा हो रही है। आपराधिक मामलों को हिसाब से थानों की ग्रेडिंग की गई है। बिहार में मॉब लिंचिंग के मामले न के बराबर हैं। किसी के घर में चोरी और चोर की पिटाई मॉब लिंचिंग नहीं है। सीएम ने कहा कि भीड़ में इकठ्ठा होकर किसी की हत्या कायर लोग करते है। इसके खिलाफ सबको अभियान चलाना चाहिए।

गांधी के बताए सात पाप विधानमंडल परिसर में दर्शाएं : सीएम ने विधानमंडल के सदस्यों को, महात्मा गांधी द्वारा बताए गए सात पापों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने को कहा। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रशीद से भी गांधी के बताए सात पापों को विधानमंडल परिसर में दर्शाने का आग्रह किया।

X
Patna News - all the 1101 locations will be working in a month special research unit
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना