4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के लिए होगी सभी यूनिवर्सिटीज की संयुक्त प्रवेश परीक्षा

Patna News - चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के संचालन के लिए स्टेच्युट का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। संभावना है कि अगले सत्र...

Jul 14, 2019, 08:35 AM IST
चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के संचालन के लिए स्टेच्युट का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। संभावना है कि अगले सत्र से बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू हो। इस काेर्स में दाखिले के लिए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों की संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। इसमें सफल विद्यार्थियों को उनके प्राप्तांक के आधार पर काउंसिलिंग के बाद कॉलेज आवंटित किया जाएगा।

इंटीग्रेटेड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के संचालन की जिम्मेदारी के लिए हर साल राजभवन के निर्देश पर एक विश्वविद्यालय का चयन होगा। इंटीग्रेटेड सीईटी के लिए बने स्टेच्युट के मुताबिक नोडल विश्वविद्यालय एक नोडल अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करेगा, जो न्यूनतम एसोसिएट प्रोफेसर रैंक का होगा। नामांकन के लिए होने वाले इंटीग्रेटेड सीईटी में ओएमआर शीट का प्रयोग होगा और इसमें पूछे गए प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। दो घंटों के इस सीईटी में कुल 120 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न एक अंक का होगा। सीईटी का रिजल्ट परीक्षा संचालन के बाद 15 दिनों में जारी कर देना है। सीईटी में उन्हीं कॉलेजों को शामिल किया जाएगा, जिनकी मान्यता विवि से हो और जिनका पाठ्यक्रम एनसीटीई से अप्रूव्ड हो।

सीईटी के प्रश्नपत्र का प्रारूप

जनरल इंग्लिश कांम्प्रिहेंशन 15 सवाल

सामान्य हिंदी 15 सवाल

लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग 25 सवाल

जनरल अवेयरनेस 40 सवाल

टीचिंग लर्निंग/इन्वायरमेंट इन स्कूल 25 सवाल

दाखिले के लिए हो यह योग्यता

चार वर्षीय बीएससी बीएड या बीए बीएड के इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन के लिए विद्यार्थी के इंटर स्तर पर 50 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। हालांकि रिजर्व कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए इंटर के प्राप्तांक की न्यूनतम योग्यता 45 प्रतिशत रखी गई है। वहीं इंटीग्रेटेड सीईटी में सफल होने के लिए अनारक्षित कैटेगरी के विद्यार्थियों को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए जबकि आरक्षित कैटेगरी में 40 प्रतिशत अंक आवश्यक होंगे।

सीटों का निर्धारण

कैटेगरी %

अनारक्षित 40

बीसी 12

ईबीसी 18

डब्ल्यूबीसी 03

ईडब्ल्यूएस 10

एससी 16

एसटी 01

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना