एक शिक्षित बेटी दो परिवारों को बदल देती है :रामकृपाल

Patna News - फुलवारीशरीफ। पाटलिपुत्र के सांसद और पूर्व मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा कि जब पढ़ाई की बात आती है तो परिवार का पूरा...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Fulwarishrif News - an educated daughter transforms two families ramkrupal
फुलवारीशरीफ। पाटलिपुत्र के सांसद और पूर्व मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा कि जब पढ़ाई की बात आती है तो परिवार का पूरा फोकस लड़कों पर ही होता है। ऐसे परिवार बहुत कम ही मिलेंगे जो लड़कियों की भी पढ़ाई का ध्यान लड़कों की तरह रखते हैं। समाज में बेटियों को पढ़ाने पर माता-पिता का अधिक ध्यान नहीं होता है। माता पिता की यह सोच गलत है। किसी एक लड़के के पढ़ने से सिर्फ उसी को फायदा होता है। जब एक लड़की शिक्षित होती है तो दो परिवारों को फायदा होता है। क्योंकि शादी के बाद शिक्षित बेटी ससुराल में रहकर अपने बच्चों के साथ पति के काम में अच्छी तरह हाथ बंटा सकती है।

शनिवार को प्रखंड के महंगूपुर गांव में कन्या उच्च विद्यालय महंगूपुर के 28 वां स्थापना दिवस समारोह सह नागरिक अभिनंदन समारोह में छात्राओं और अभिवावकों को संबोधित करते हुये सांसद ने कहा कि बेटा और बेटी में भेदभाव नही करना चाहिए। आज के समय में बेटियां परिवार एवं मां-बाप के लिए ज्यादा सक्षम साबित हो रही हैं। उन्होंने महिलाओं की नौकरी में भागीदारी एवं बालिकाओं के समाज के हर कार्य में हो रही भागीदारी पर भी व्यापक चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर विद्यालय की चहारदिवारी कराने की घोषणा की । इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य सह बिहार प्रदेश माध्यमिक शिक्षक शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ के प्रांतीय संयोजक राज किशोर प्रसाद साधु ने स्वागत किया। मौके पर ग्रामीण मंडल के अध्यक्ष रवीश कुमार, पूर्व प्रमुख सुरेश पासवान, महासंघ के अध्यक्ष रामनरेश पांडेय, शिक्षक नेता नागेश्वर प्रसाद यादव, विकास कुमार, अरुण कुमार पप्पू, नाथून प्रसाद सिंह के साथ कई अन्य ने सं‍बोधित किया। राजकिशोर प्रसाद साधु ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।

X
Fulwarishrif News - an educated daughter transforms two families ramkrupal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना