• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Anant singh, security of 10 policemen, 35 thousand spent, without preparing for hearing, bhagalpur, bihar police

लापरवाही / 10 पुलिसकर्मियों की सुरक्षा में अनंत आए-गए, सुनवाई की तैयारी बगैर 35 हजार खर्च भी हुए



इसी तरह की सुरक्षा में भागलपुर से आए थे अनंत सिंह और शुक्रवार को पटना से लौटे भी। इसी तरह की सुरक्षा में भागलपुर से आए थे अनंत सिंह और शुक्रवार को पटना से लौटे भी।
X
इसी तरह की सुरक्षा में भागलपुर से आए थे अनंत सिंह और शुक्रवार को पटना से लौटे भी।इसी तरह की सुरक्षा में भागलपुर से आए थे अनंत सिंह और शुक्रवार को पटना से लौटे भी।

  • एक केस में थाने ने कागज नहीं दिया, दूसरे में गवाह नहीं अाया और तीसरे में कोर्ट की प्रक्रिया ही नहीं थी
  • पुलिस का होमवर्क नहीं था पूरा, लाव-लश्कर के साथ 240 किमी यात्रा करा दी

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 05:01 AM IST

पटना (मो. सिकंदर). मोकामा के विधायक अनंत सिंह गुरुवार को पटना के सिविल कोर्ट के एमपी-एमएलए की विशेष अदालत में कोतवाली, बाढ़ व बेउर थाने के तीन मामलों में पेशी के लिए 240 किमी दूर भागलपुर जेल से आए और शुक्रवार को वापस चले गए। कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था में आना-जाना हो गया, लेकिन गुरुवार को सिर्फ हाजिरी बनी। सुनवाई नहीं हुई।

 

बताया गया कि स्पेशल पीपी के छुट्‌टी पर रहने के कारण सुनवाई नहीं हो सकी, लेकिन भास्कर पड़ताल में सामने आया कि तैयारियों की कमी थी। स्पेशल पीपी उमेश कुमार अपने जवान बेटे की अचानक मौत के कारण गुरुवार को छुट्‌टी पर गए तो डीपीओ आरपी दास ने उनकी जगह एपीओ की प्रतिनियुक्ति स्पेशल कोर्ट में कर दी गई थी, लेकिन तीनों में से एक भी केस विशेष अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी-सह-विशेष न्यायाधीश राजीव नयन की अदालत में सामने आ ही नहीं सका।

 

एक केस में पुलिस ने दस्तावेज नहीं सुपुर्द किया, दूसरे में गवाह नहीं आया और तीसरे में डिस्चार्ज पिटीशन दायर होने के कारण सुनवाई नहीं हो सकी। दो पुलिस अधिकारी और आठ जवानों की सुरक्षा में 240 किमी एक कैदी वाहन और जिप्सी पटना से अनंत को लाने गई, लेकर आई और फिर पहुंचाकर लौटेगी। पूरे रास्ते में सुरक्षा के इंतजाम थे, सो अलग।


डिस्चार्ज पिटिशन पहले ही दाखिल हो चुका था
2015 में बेउर जेल में रहने के दौरान जब छापेमारी की गई थी तो उनके पास से सिगरेट व अन्य चीजें मिली थी। इसका केस बेउर थाना में दर्ज हुआ था। 7 नवंबर को पेशी हुई पर पहले से ही डिस्चार्ज पिटिशन दिया हुआ था।


कोतवाली थाने ने जरूरी दस्तावेज नहीं जमा किए
पटना हाईकोर्ट के एक वकील ने विधायक पर कोतवाली थाना में केस दर्ज कराया था कि विधायक ने साजिश रचकर उनके घर से सामान लुटवाया था। इस मामले में पुलिस ने जरूरी दस्तावेज ही कोर्ट में जमा नहीं कराए थे।


केस की सुनवाई में नहीं पहुंचा पुलिस का ही गवाह
2015 में बाढ़ के तत्कालीन एएसपी मनोज तिवारी ने विधायक पर बाढ़ थाना में धमकी देे का केस दर्ज कराया था। इस मामले की सुनवाई भी 7 को होनी थी, लेकिन पुलिस का गवाह ही सुनवाई में नहीं पहुंचा था।

 

आवाजाही की कवायद

  1.  पटना से भागलपुर गया था कैदी वाहन, करीब 960 किलोमीटर में लगभग 220 लीटर डीजल खर्च हुआ।
  2. दो पुलिस अफसरों के साथ पुलिस के आठ जवान गए।
  3. कैदी वाहन को एस्कॉर्ट करने के लिए पुलिस की एक जिप्सी गई।
  4. जिप्सी में करीब 90 लीटर पेट्रोल खर्च हुआ।
  5. जवानों व पुलिस अधिकारियों को हरेक को 300 से 400 रुपए नाइट होल्डिंग मिला।
  6. टीम 6 नवंबर को भागलपुर जेल गई, 7 नवंबर को लेकर लौटी। फिर बेउर जेल भेजा गया।
  7. 8 नवंबर को उन्हें बेउर जेल से पटना सिविल कोर्ट लाया गया। फिर भागलपुर ले जाया गया।


अनंत सिंह के खिलाफ संज्ञान, पेशी वारंट जारी
पटना | पटना के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत ने विधायक अनंत सिंह के खिलाफ शस्त्र और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के मामले में संज्ञान लेने के बाद उनकी उपस्थिति के लिए पेशी वारंट जारी करने का आदेश दिया। सीजेएम मनीष द्विवेदी ने यह संज्ञान बाढ़ थाने में दर्ज एक मामले में लिया है। अदालत ने विधि विरुद्ध क्रियाकलाप के प्रावधानों में कोई संज्ञान नहीं लिया है, क्योंकि पुलिस ने उक्त अधिनियम की धारा-13 में प्राथमिकी दर्ज की थी।


पेशी को लेकर परेशान रही बाढ़ की पुलिस
बाढ़ | शुक्रवार को मोकामा के विधायक अनंत सिंह काे बाढ़ न्यायालय में पेशी के लिए पटना से बाढ़ लाए जाने की सूचना पर पुलिस परेशान रही। पुलिस करीब साढ़े चार बजे शाम तक कोर्ट एरिया में इंतजार में रही। वहीं विधायक की पेशी को लेकर भारी संख्या में उनके समर्थक कचहरी में जुटे हुए थे। लल्लू मुखिया तथा उसके भाई रणवीर को भी बाढ़ न्यायालय मे उपस्थापित किया गया, जिसे अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी द्वारा पुनः एमपीएमएलए कोर्ट में उपस्थापित करने का निर्देश दिया गया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना