बिहार म्यूजियम के आर्किटेक्चर के मुरीद हुए आंद्रेे अरान्हा कोरिए

Patna News - बिहार म्यूजियम के ओरिएंटेशन हॉल में शुक्रवार को ‘म्यूजियम के आर्किटेक्ट और आर्किटेक्चर\' पर एक टॉक का आयोजन किया...

Dec 07, 2019, 08:46 AM IST
Patna News - andrea aranha correia admires the architecture of bihar museum
बिहार म्यूजियम के ओरिएंटेशन हॉल में शुक्रवार को ‘म्यूजियम के आर्किटेक्ट और आर्किटेक्चर' पर एक टॉक का आयोजन किया गया। इसमें इंडिया में ब्राजील के एंबेसडर के तौर पर काम कर रहे आंद्रे अरान्हा कोरिअ डो लागो ने अपनी बातें रखीं।

उनका स्वागत बिहार म्यूजियम की एडवाइजरी कमिटी की मेंबर डॉ. रुचिरा घोष ने बुके देकर किया। आंद्रे आर्किटेक्ट क्रिटिक भी हैं। उन्होंने बिहार म्यूजियम के आर्किटेक्ट व जापान के रहने वाले फूमिहिको माकी की खूब तारीफ की। कहा कि, बिहार म्यूजियम का डिजाइन इंडिया के बाकी म्यूजियम से काफी अलग है। इसका मुकाबला इंडिया का कोई और म्यूजियम नहीं कर सकता। यहां हर चीज को काफी सोच-समझकर बनाया गया है। यहां स्पेस का काफी अच्छे से ख्याल रखा गया है। दूसरे सोर्सेज से लाइट आने के लिए जगह छोड़ी गई है। यहां का गार्डेन और एंट्री द्वार काफी खूबसूरत है। साथ ही इसकी सीढ़ियां भी जिस तरीके से बनाई गई है, वह अपने आप में यूनिक हैं। कुल मिलाकर पटना ने पूरे इंडिया के लिए एक एग्जांपल सेट कर दिया है। यह इंटरनेशनली टूरिस्ट प्लेस बन गया है। इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। म्यूजियम के आर्किटेक्ट माकी ने बिहार म्यूजियम के डिजाइन को वर्ल्ड स्टैंडर्ड म्यूजियम के जैसा तैयार किया है। आंद्रे आगे कहते हैं, यह ऐसी जगह है जहां लोग एक-दूसरे से मिलेंगे भी और ज्ञान भी अर्जित करेंगे। उन्होंने इंडिया को लेकर कहा कि यहां का कल्चर काफी समृद्ध है। दिल्ली म्यूजियम भी समानों के कलेक्शन के हिसाब से एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी है, लेकिन वहां की बिल्डिंग में उदासीपन है। ऐसे में बिहार म्यूजियम हर मायने में बेहतर है। उन्होंने बिहार म्यूजियम के आर्किटेक्ट माकी को लेकर कहा कि वे उनके फ्रेंड भी हैं। इसके अलावा उन्होंने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए वर्ल्ड के कई मॉडर्न म्यूजियम्स की डिजाइन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अबू धाबी का म्यूजियम अविश्वसनीय है। इस अवसर पर बिहार म्यूजियम के रेसिडेंट आर्किटेक्ट श्याम किशोर सिंह, गवर्निंग बॉडी के मेंबर कानू अग्रवाल एवं राका चक्रवर्ती आदि उपस्थित थे। प्रोग्राम को कोऑर्डिनेट स्वाति सिंह ने किया।

X
Patna News - andrea aranha correia admires the architecture of bihar museum

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना