• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Approval of 4 lane elevated road project from Kargil Chowk to NIT Morj, one end will land in PMCH, patients will get ease

पटना / करगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक 4 लेन एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट की मंजूरी, एक सिरा पीएमसीएच में उतरेगा, मरीजों को होगी आसानी

प्रस्तावित एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट डिजाइन। प्रस्तावित एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट डिजाइन।
X
प्रस्तावित एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट डिजाइन।प्रस्तावित एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट डिजाइन।

  • करबिगहिया की तरफ मीठापुर फ्लाईओवर से जुड़ेगा चिरैयाटांड़ कंकड़बाग बाईपास
  • इसी एलाइनमेंट से गुजरेगा अंडरग्राउंड मेट्रो, 960 किमी लंबे पुल पर दोनों तरफ से जा सकेंगी गाड़ियां

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 07:01 AM IST

पटना. पटना के करगिल चौक से पीएमसीएच होते हुए एनआईटी मोड़ तक 300 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट की मंजूरी मिल गई है। अशोक राजपथ पर गाड़ियों के भारी दबाव और पीएमसीएच जाने में होने वाली परेशानी से से निजात दिलाने के लिए पथ निर्माण विभाग ने यह निर्णय किया है। करीब दो किलोमीटर (2070 मीटर) लंबे इस 4 लेन एलिवेटेड रोड से पूर्वी पटना के लोगों को भी राहत मिलेगी। इस रोड प्रोजेक्ट का एक सिरा पीएमसीएच के पुराने गेट के सामने पीएमसीएच परिसर में उतरेगा, जिससे इमरजेंसी मरीजों को पीएमसीएच पहुंचने में आसानी होगी। शुक्रवार को बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की योजनाओं की समीक्षा बैठक में पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने यह जानकारी दी। ज्ञात हो कि इसी एलाइनमेंट से अंडरग्राउंड मेट्रो भी गुजरेगा।

जेपी सेतु के समानांतर नया 4 लेन दीघा सेतु का डीपीआर इसी महीने 
मंत्री ने समीक्षा बैठक में कहा कि जेपी सेतु के 200 मीटर पश्चिम की तरफ समानांतर नया दीघा सेतु बनना है। रॉडिक्स कंसलटेंट एजेंसी इसी महीने बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को डीपीआर सौंप रही हैं। उन्होंने पुल निगम को विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन का पीपीटी बनाकर इसी माह समर्पित करने का निर्देश दिया। मंत्री ने गया में फल्गु नदी पर 35 करोड़ की लागत से 450 मीटर लंबे पुल के निर्माण परियोजना के डीपीआर पर सहमति प्रदान करते हुए जल्द कार्रवाई करने की बात कही। 

960 किमी लंबे पुल पर दोनों तरफ से जा सकेंगी गाड़ियां

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने पटना रेलवे स्टेशन के करबिगहिया तरफ मीठापुर फ्लाईओवर से चिरैयाटांड़ कंकड़बाग बाईपास को जोड़ने के लिए 200 करोड़ की लागत से नया एलिवेटेड रोड बनाने का मार्ग भी प्रशस्त कर दिया। फिलहाल, कंकड़बाग से आने वाली गाड़ियां करबिगहिया रेलवे स्टेशन के पहले उतर जाती हैं और वहां से मीठापुर आरओबी पहुंचने में पसीना छूट जाता है। वहीं मीठापुर की तरफ से भी कंकड़बाग की तरफ जाने में स्टेशन के सामने भारी जाम का सामना करना पड़ता है। मंत्री ने कहा कि 960 मीटर लंबे इस 4 लेन ऐलिवेटेड पुल से दोनों तरफ की गाड़ियों को आने-जाने में सुविधा होगी।

वीरचंद पटेल पथ फ्लाईओवर का निर्माण कार्य जून तक करें पूरा
नंदकिशोर यादव ने बताया कि इसी महीने गोपालगंज से मोतिहारी को जोड़ने वाला गंडक नदी पर बना सत्तरघाट पुल चालू हो जाएगा। निगम मुख्यमंत्री से उद्घाटन करने का आग्रह भी कर चुका है। वहीं सारण जिले से मुजफ्फरपुर को जोड़ने वाले बंगराघाट पुल और पटना में विधानसभा की तरफ से आर ब्लाॅक मोड़ होते हुए वीरचंद पटेल पथ तक निर्माणाधीन फ्लाईओवर का निर्माण भी जून तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। बताया- फिलहाल 160 परियोजनाओं पर काम चल रहा है, जिसमें मार्च तक 54 और जून तक 98 परियोजनाएं पूरी करने का लक्ष्य है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना