पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा-शून्यकाल के दौरान उठाये गये विषयों पर सरकार को संज्ञान लेना चाहिए

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विजय चौधरी, बिहार विधानसभा अध्यक्ष।
  • विजय चौधरी ने देहरादून में विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन को किया संबोधित
  • कहा- विषय की गुणवत्ता के आधार पर ही शून्यकाल को स्वीकृति दी जानी चाहिए

पटना. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि शून्यकाल के दौरान उठाये गये विषयों पर सरकार को संज्ञान लेना चाहिए। चौधरी बुधवार को देहरादून में आयोजित भारत में विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों के 79वें सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विषय की गुणवत्ता के आधार पर ही शून्यकाल को स्वीकृति दी जानी चाहिए। इससे एक तो इसकी संख्या में कमी आएगी और इसके विषय की गंभीरता को देखते हुए सरकार भी इस पर ध्यान देगी। सम्मेलन ‘शून्यकाल सहित सभा के अन्य साधनों के माध्यम से संसदीय लोकतंत्र के सुदृढ़ीकरण तथा क्षमता निर्माण’ विषय पर आयोजित था।


चौधरी ने कहा कि शून्यकाल के दौरान उठाये गये विषयों पर सरकार को संज्ञान लेना चाहिए। इसके लिए भी विमर्श हो और समाधान का रास्ता निकले। सिर्फ संख्या के बढ़ जाने से बेहतर फलाफल की उम्मीद नहीं की जा सकती है। इसके कंटेंट और क्वालिटी दोनों की समीक्षा होनी चाहिए। आवश्यकता इस बात की है कि शून्यकाल की आवश्यकता, इसकी बाध्यता और गुणवत्ता बनी रहे। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि शून्यकाल के दौरान वैसे ही विषय उठाए जाने चाहिए जो तात्कालिक हों। इसके विषय स्पष्ट और संक्षिप्त होने चाहिए।


स्पीकर ने कहा कि बिहार विधानसभा में शून्यकाल के दौरान जनहित के मुद्दों को उठाए जाने की व्यवस्था है और सदस्यों द्वारा नियमित रूप से इस माध्यम का उपयोग किया जाता है। बिहार विधानसभा में मात्रा 50 शब्दों में शून्यकाल की सूचना पढ़ने की इजाजत होती है। जो सूचना पढ़ी जाती है, उसकी समीक्षा शून्यकाल समिति के द्वारा की जाती है।


इसके पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश समेत कई राज्यों के विधान सभाध्यक्ष, विधानपरिषद के सभापति, लोकसभा व राज्यसभा के महासचिव, लोकसभा सचिवालय सहित कई राज्यों के विधानसभा सचिव और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें